Female Employee Will Not Work After 7 O'clock In Office

सरकारी हो या प्राइवेट कार्यालय, शाम 7 बजे के बाद काम नहीं करेंगी महिलाएं, यहां की सरकार ने जारी किया आदेश

सरकारी हो या प्राइवेट कार्यालय, शाम 7 बजे के बाद काम नहीं करेंगी महिलाएं! Female Employee Will Not Work After 7 O'clock In Office

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : May 29, 2022/12:05 am IST

Female workers after 7 pm : लखनऊ:   उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने नौकरी पेशा महिलाओं के लिए बड़ा आदेश जारी किया है। सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि शाम को 7 बजे के बाद और सुबह 6 बजे से पहले कोई भी महिला कर्मचारी दफ्तर में नहीं होगी। इस आदेश में योगी सरकार ने ये भी कहा है कि विशेष परिस्थितियों में अगर महिला कर्मचारी को रोका गया है, तो उसके लिए लिखित परमिशन लेनी होगी। बता दें कि यह आदेश निजी संस्थान पर भी लागू रहेगा।

Read More: 29 मई को कोण्डागांव जिले के दौरे पर रहेंगे सीएम भूपेश बघेल, कई विकास कार्यों की देंगे सौगात

नियम नहीं माना तो जुर्माना से जेल तक

Not Work After 7 O’clock  अपर मुख्य सचिव श्रम सुरेश चन्द्रा ने कहा कि “लिखित सहमति के बाद महिला शाम 7 से सुबह 6 बजे के बीच काम कर सकती हैं। उस दौरान कंपनी या संस्था को घर से ऑफिस और ऑफिस से घर तक के लिए फ्री कैब फैसिलिटी देनी होगी। अगर कोई कंपनी ऐसा नहीं करती है तो इसे श्रम कानून का उल्लंघन माना जाएगा। इसमें जुर्माना से लेकर जेल तक हो सकती है।”

Read More: थाने में ही हेड कॉन्सटेबल ने महिला कॉन्सटेबल के साथ की ऐसी हरकत, वायरल हो गया वीडियो, पुलिस महकमे में हड़कंप

चंद्रा ने आगे कहा कि “इस आदेश को सभी जिलों में सख्ती से लागू करने के आदेश दिए गए हैं। सबसे ज्यादा महिलाएं कॉल सेंटर, होटल इंडस्ट्री और रेस्त्रां में शाम 7 बजे के बाद काम करती हैं। कॉल सेंटर और होटल इंडस्ट्री में जहां पूरी रात काम होता है। रेस्त्रां भी रात 11 बजे तक खुले रहते हैं। ऐसे में अगर कोई महिला शाम 7 बजे के बाद ड्यूटी नहीं करना चाहती है तो प्रबंधन उसको रोक नहीं सकता है।” जानकारों का यह भी कहना है कि इसमें संस्थान का लाइसेंस तक कैंसिल किया जा सकता है।

Read More: राष्ट्रीय स्तर के खेल प्रतियोगिताओं में बज सकते है ढोल और ताशा, खेल मंत्री ठाकुर ने कही ये बात.. 

प्राइवेट सेक्टर की महिलाओं को सबसे ज्यादा फायदा

महिला अधिकारों से जुड़ी NGO चलाने वाले संदीप खरे इस फैसले को अच्छा बताते हैं। वह कहते हैं, “सरकार के इस आदेश का सबसे ज्यादा फायदा प्राइवेट सेक्टर्स में काम करने वाली महिलाओं को होगा। अनुमान है कि UP में करीब पांच लाख से ज्यादा महिलाएं शाम 7 बजे के बाद भी काम करती है।” “इनमें ज्यादातर महिलाओं का काम रात 11 बजे तक या उससे पहले खत्म हो जाता है, लेकिन नाइट क्लब, बार, होटल और कॉल सेंटर पर लड़कियां पूरी रात काम करती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि उनको घर तक छोड़ने की जिम्मेदारी संस्था को दे दी गई है। इससे सुरक्षा का खतरा नहीं होगा।”

Read More: ‘स्पिक मैके अनुभव-4’ की सात दिवसीय कार्यशाला 29 मई से, देश भर से 2500 छात्र होंगे सहभागी