Fire Bike: Tight security arrangements on Diwali

Fire Bike : दिवाली पर सुरक्षा के कड़े इंतेजाम, इस प्रदेश में आग बुझाएगी ये “फायर बाइक”, ऐसे करेगी काम

Fire Bike : राजस्थान सरकार ने दिवाली पर सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए फायर स्टेशनों सहित राजधानी के अलग-अलग 12 स्टेशन पर फायर की गाड़ियां अलर्ट मोड़ पर है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : October 23, 2022/11:24 am IST

Fire Bike In Rajasthan : जयपुर – पूरे देश में दिवाली का माहौल चल रहा है। पूरे देश को दुल्हन की तरह सजाया गया है। यहां तक की सभी धार्मिक स्थलों को फूल-मालाओं से सजा दिया है। बाजारों में पटाखों की दुकान लगाई है। वहीं प्रशासन ने बाजारों में सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम किए है। पुलिस की टीम को जगह-जगह मुस्तैद किया है। राजस्थान सरकार ने दिवाली पर सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए फायर स्टेशनों सहित राजधानी के अलग-अलग 12 स्टेशन पर फायर की गाड़ियां अलर्ट मोड़ पर है।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : कुत्तों का आतंक जारी, 5 साल की बच्ची को बनाया शिकार, थम गई सांसें 

24 घंटे मुश्तैदी से काम करने के निर्देश

Fire Bike In Rajasthan : दीवाली के मौके पर आगजनी जैसी घटनाओं से निपटने के लिए अग्निशमन विभाग ने कमर कस ली हैं। विभाग की ओर से आतिशबाजी समेत अन्य कारणों से होने वाली संभावित आगजनी से निपटने के लिए विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है। इसके लिए विभाग ने कर्मचारियों की छुट्टियां कैंसिल कर दी है।साथ ही अपनी 63 गाड़ियों के साथ कर्मचारियों की एक्स्ट्रा ड्यूटी भी लगाई है, जिन्हें 24 घंटे मुश्तैदी से काम करने के निर्देश दिए गए हैं।

read more : IND VS PAK : बदले को बेताब रोहित के लड़ाके! रनों की होगी बारिश, गेंदबाजी उगलेगी आग, जानें कैसा रहेगा मेलबर्न का मौसम आज? 

 फायर बाइक भी आग बुझाती हुई नजर आएंगी

Fire Bike In Rajasthan : नगर निगम ग्रेटर और हैरिटेज के फायर ऑफिसर्स की माने तो दिवाली के दिन राजधानी में फायर ब्रिगेड की गाडियां हर वक्त तैयार रहेंगी। तंग गलियों में 20 फायर बाइक भी आग बुझाती हुई नजर आएंगी दीपावली पर्व पर आगजनी की घटनाओं को काबू पाने के लिए दमकल विभाग पूरी तरह से तैयार है.ताकि आग की सूचना पर तत्काल घटना स्थल पर पहुंचा जा सकें।

read more : Apple Watch Saves Life : मासूम बच्ची के लिए Apple Watch ने किया संजीवनी बूटी का काम! इस जानलेवा बीमारी से बचाई जान, जानें पूरा मामला 

फायर बिग्रेड ने किए खास इंतजाम

Fire Bike In Rajasthan : इसके साथ ही दमकल कर्मचारियों की त्यौहारी छुट्टियां निरस्त कर दी हैं। दीपावली के अवसर पर पटाखों से लगी आग को जल्दी काबू में करने के लिए नगर निगम की फायर शाखा ने विशेष व्यवस्था की है। फायर शाखा की विशेष व्यवस्था के तहत फायर स्टेशनों के अलावा थानावाइज तैनात रखा गया हैं। जिससे उस थाना क्षेत्र में लगी आग के स्थान पर जल्दी पहुंचा जा सकें।

read more : कुत्तों का आतंक जारी, 5 साल की बच्ची को बनाया शिकार, थम गई सांसें 

Fire Bike In Rajasthan : नगर निगम ग्रेटर के सीएफओ चीफ फायर ऑफिसर राजेन्द्र नागर ने बताया की राजधानी का क्षेत्रफल बढ़ता जा रहा है। ऐसे में आग की दुर्घटनाएं भी बढ़ रही हैं. बीते साल राजधानी में दीपावली के पांच दिवसीय उत्सव के दौरान 400 से ज्यादा आगजनी की घटनाएं हुई। हालांकि जयपुर की फायर ब्रिगेड ने इन पर समय रहते काबू पाया। लेकिन अब शहर में दो नगर निगम हो गए हैं। ऐसे में फायर डिपार्टमेंट भी दो हिस्सों में विभाजित हो गया हैं।

read more : IND VS PAK : बदले को बेताब रोहित के लड़ाके! रनों की होगी बारिश, गेंदबाजी उगलेगी आग, जानें कैसा रहेगा मेलबर्न का मौसम आज? 

फायर स्टेशन के अलावा 12 पुलिस थानों पर भी तैनात किए जाएंगे

Fire Bike In Rajasthan : शहर में मौजूद 12 फायर स्टेशन में से 8 ग्रेटर नगर निगम क्षेत्र में जबकि 4 हेरिटेज नगर निगम क्षेत्र में हैं। शहर में आगजनी की घटनाओं से निपटने के लिए फायर टीम पूरी तरह सक्षम हैं। फिर चाहे बड़ी इमारतें हो या तंग गलियां। इस बार फायर स्टेशन के अलावा 12 पुलिस थानों पर भी तैनात किए जाएंगे। इसके साथ ही अग्निशमन केंद्र पर सीधी सूचना के लिए एक डेडीकेटेड टेलीफोन नंबर भी सार्वजनिक किया गया है। तरल पदार्थ की आग के लिए फॉर्म और शार्ट सर्किट की आग के लिए CO2 स्टिंगुएशर की व्यवस्था भी की गई है। जनता से अपील की है की ज्वलनशील वस्तुओं वाले स्थलों पर पटाखे न छुडाएं। बच्चे बडों के साथ पटाखे छुडाएं। पटाखे छुडाते समय मिट्टी और पानी साथ रखेँ। किसी भी अप्रिय घटना होने पर 100 और 101 नंबर पर सूचना दें।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें