Ghulam Azad New Party: गुलाम नबी आजाद ने लॉन्च की अपनी नई पार्टी

गुलाम नबी आजाद ने लॉन्च की अपनी नई पार्टी, नाम के साथ झंडे का भी किया अनावरण, सदस्यता के लिए रखी ये शर्त

Ghulam Azad New Party: गुलाम नबी आजाद ने लॉन्च की अपनी नई पार्टी, नाम के साथ झंडे का भी किया अनावरण, सदस्यता के लिए रखी ये शर्त

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : September 26, 2022/2:33 pm IST

Ghulam Nabi Azad Launches Political Party in Jammu: लंबे समय का इंतजार आज खत्म हो गया है। जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद ने आखिरकार अपनी नई पार्टी का ऐलान कर दिया है। साथ ही अपनी नई पार्टी का नाम भी रख दिया है। उन्होंने अपनी पार्टी का नाम ‘डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी’ रखा है। सोमवार को जम्मू में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उन्होंने पार्टी के नाम की घोषणा की। बता दें कि उन्होंने 26 अगस्त 2022 को कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दिया था।

ये भी पढ़ें- SBI Clerk Recruitment 2022: आखिरी दिन आज! जल्द करें अप्लाई, SBI ने ग्रेजुएट्स के लिए निकाली भर्ती

पार्टी की घोषणा

Ghulam Nabi Azad:पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद 3 दिवसीय दौरे पर रविवार को जम्मू पहुंचे थे। यहां उन्होंने अपनी पार्टी की घोषणा करते हुए कहा कि पार्टी की विचारधारा उनके नाम की तरह होगी और इसमें सभी धर्मनिरपेक्ष लोग शामिल हो सकते हैं। वह पार्टी का एजेंडा भी पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं। इसमें जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करना, जमीन और नौकरियों के अधिकार स्थानीय लोगों के लिए सुरक्षित करने के लिए संघर्ष जारी रखना शामिल है।

ये भी पढ़ें- अगर आपको मौका मिले तो क्या रखेंगे महाकाल कॉरिडोर का नाम? सीएम मांगेंगे जनता से सुझाव

जैसा नाम वैसा ही होगा काम

Ghulam Azad New Party: नई पार्टी के लॉन्च के दौरान गुलाम नबी आज़ाद ने कहा, “डेमोक्रेसी डेमोक्रेटिक के लिए है कि पूरी स्वतंत्र होगी। जिसका मैंने उल्लेख किया कि अपनी सोच होगी। किसी भी पार्टी या नेता से प्रभावित नहीं होगी और आज़ाद रहेगी।” अपनी नई पार्टी को लेकर गुलाम नबी ने कहा कि लगभग 1,500 नाम हमें उर्दू, संस्कृत में भेजे गए थे। हिंदी और उर्दू का मिश्रण हिंदुस्तानी है। हम चाहते थे कि नाम लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण और स्वतंत्र हो इसलिए पार्टी का ये नाम तय हुआ।

ये भी पढ़ें- माता शारदा के दर्शन के लिए जाना चाहते हैं मैहर? रेलवे चला रहा स्पेशल ट्रेन, देखिए पूरी सूची

पार्टी का झंडा भी हुआ लॉन्च

Democratic Azad Party: गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई ‘लोकतांत्रिक आजाद पार्टी’ के झंडे भी लॉन्च कर दिया है। इस दौरान उन्होंने कहा, “कहते हैं सरसों का रंग रचनात्मकता और विविधता में एकता को इंगित करता है, सफेद शांति को इंगित करता है और नीला रंग स्वतंत्रता, खुली जगह, कल्पना और समुद्र की गहराई से आकाश की ऊंचाइयों तक की सीमाओं को इंगित करता है।”

ये भी पढ़ें- 5वीं और 8वीं क्लास के बच्चों के लिए खुशखबरी! नहीं भरना पड़ेगी बोर्ड एग्जाम की फीस, विभाग ने जारी किया आदेश

धर्मनिरपेक्ष ही हो सकते हैं शामिल

Ghulam Nabi Azad party flag: गुलाम नबी आजाद ने अपने जम्मू दौरे के दौरान नई पार्टी के लिए समर्थकों के साथ चर्चा की थी और दिल्ली में पार्टी के नाम को लेकर मंथन किया था। उन्होंने बताया था कि नई पार्टी की विचारधारा उनके नाम की तरह होगी और इसमें सिर्फ धर्मनिरपेक्ष लोग ही शामिल हो सकते हैं। मीडिया से बातचीत के दौरान आजाद ने कहा कि हमारी राजनीति जाति या धर्म पर आधारित नहीं होगी। हम सभी धर्मों और राजनीतिक दलों का सम्मान करेंगे।