Winter vacation in delhi school from January 1 to 15

छात्रों के लिए खुशखबरी, स्कूलों में इस तारीख से रहेगी विंटर वेकेशन की छुट्टियां, सरकार ने जारी किया आदेश

Good news for students, winter vacations will remain in schools from this date : तेजी से गिरते तापमान को देखते हुए सरकार ने लिया फैसला

Edited By :   Modified Date:  December 24, 2022 / 12:36 PM IST, Published Date : December 24, 2022/12:36 pm IST

Winter vacation in delhi school: दिल्ली : छात्रों के लिए खुशखबरी, सरकार ने विंटर वेकेशन की तारीख की तय अब 1 से 15 जनवरी तक सभी स्कूल रहेंगे। बढ़ती शीतलहर और तेजी से गिरते तापमान को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सरकारी स्कूल में छुट्टियों का ऐलान किया है। राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड को देखते हुए सरकार ने सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है। ताकि छात्रों का स्वास्थ्य ठीक रहे और उन्हें ठंड की वजह से किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

यह भी पढ़े : छत्तीसगढ़ में कोरोना को लेकर अलर्ट, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने अधिकारियों को दिया ये निर्देश

नौवीं से बारहवीं कक्षा के स्टूडेंट के लिए सरकार ने बनाई ये निति

Winter vacation in delhi school : दिल्ली में लगातरा तामपान में गिरावट दर्ज की जा रही है। जिसकी वजह से पहली से लेकर आठवीं क्लास के स्टूडेंट को 1 से 15 जनवरी तक छुट्टी दी गई है। वही नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए 2 जनवरी से 14 जनवरी 2023 तक ‘रेमिडियल क्लासेस’ आयोजित की जाएंगी। इतना ही नहीं सरकार ने रेमेडियल क्लासेस के लिए समय सारिणी भी जारी की है। इसके मुताबिक ही क्लासेस चलाई जाएंगी। इन क्लासेस के एक पीरियड की अवधि एक घंटे से ज्यादा की नहीं होगी।

यह भी पढ़े : रेलिंग तोड़कर 30 फीट गहरी खाई में जा गिरी भाजपा विधायक की कार, हालत नाजुक, तीन अन्य भी घायल

‘रेमिडियल क्लासेस’ का मतलब एक्स्ट्रा क्लास होता है

Winter vacation in delhi school: आपको बता दें कि ‘रेमिडियल क्लासेस’ का मतलब एक्स्ट्रा क्लास है। इस एक्सट्रा क्लास में नौवीं से बारहवीं कक्षा के स्टूडेंट की सारे विषयों को लेकर उनकी डाउट क्लियर किए जाएंगे। यह क्लास दो शिफ्ट में लगाई जाएगी। जिसके लिए टाइमिंग को लेकर सारी तैयारी कर ली गई है। यानी की 8वीं तक के बच्चों की पूरी तरह से छुट्टी रहेगी लेकिन 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए रेमेडियल क्लास चलेंगी।

यह भी पढ़े : फ्रांस की विश्व कप विजेता टीम के सदस्य ब्लेज मटुइदी ने फुटबाल से संन्यास लिया

सुबह-शाम की पाली की ये है टाइमिंग

Winter vacation in delhi school: सुबह की पाली के छात्रों की कक्षा सुबह 8:30 से दोपहर 12:50 बजे तक होगी। वहीं, शाम की पाली के छात्रों की कक्षा दोपहर 1:30 से लेकर शाम 5:50 बजे तक चलेगी। प्रतिदिन कुल चार विषयों की कक्षाएं लगेंगी। ये कक्षाएं एक-एक घंटे की होंगी। इसमें बच्चों के रिवीजन पर जोर दिया जाएगा। ताकि बच्चों का बोर्ड पेपर अच्छा जाए।