Gopalkrishna Gandhi will be the opposition's presidential candidate?

गोपालकृष्ण गांधी होंगे विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार? जानिए कौन हैं ये और क्या है इनका गांधी परिवार से नाता

गोपालकृष्ण गांधी होंगे विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार? Gopalkrishna Gandhi will be the opposition's presidential candidate?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : June 18, 2022/7:25 am IST

नई दिल्ली: Gopalkrishna Gandhi on Elections भारत में जुलाई में राष्ट्रपति का चुनाव किया जाएगा। रामनाथ कोविंद के उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा। वहीं, नामांकन प्रक्रिया 15 जून से शुरू हुई और 29 जून नामांकन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए 15 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया, जिनमें से तीन के पर्चा को उचित दस्तावेजों के अभाव में खारिज कर दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गोपालकृष्ण गांधी ने नेताओं से उनके अनुरोध पर निर्णय लेने के लिए और समय मांगा है।

Read More: दिल्ली के लोगों का खाता किराए पर लेकर उपयोग करते थे छत्तीसगढ़ के 2 गैंगस्टर्स, गिरफ्तारी के बाद हुए ये चौकाने वाले खुलासे 

Gopalkrishna Gandhi  गौरतलब है कि देश के मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल आगामी 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। इसके मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने नए राष्ट्रपति के लिए चुनाव की तारीखों का एलान चुका है। चुनाव आयोग के अनुसार, राष्ट्रपति चुनाव के लिए 18 जुलाई को वोट डाले जाएंगे और 21 जुलाई को मतगणना होगी।

Read More: तारक मेहता फेम ‘सोनू भिड़े’ ने समंदर में लगाई आग! सिजलिंग लुक में लहरों के बीच करती नजर आई मस्ती

इस बार राष्ट्रपति चुनाव की रेस में सत्ता पक्ष के दिग्गजों के साथ-साथ विपक्ष के कई नेताओं को उम्मीदवार बनाए जाने को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार के तौर पर एक नाम पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी भी सामने आ रहा है। बताया जा रहा है कि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बीते बुधवार को विपक्षी दलों की एक बैठक बुलाई थी, जिसमें सर्वसम्मती से गोपालकृष्ण गांधी और फारूख अब्दुल्ला का नाम प्रस्तावित किया गया है। हालांकि इससे पहले सभी विपक्षी दलों ने एनसीपी चीफ शरद पवार के नाम पर सहमति दी थी, लेकिन उन्होंने चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया।

Read More: मानसून का मजा लेने छत्तीसगढ़ पहुंचे विदेशी पक्षी, कलरव से गुलजार हुआ ये गांव, ग्रामीण मानते हैं देवदूत

रिपोर्टों के मुताबिक, विपक्षी नेताओं ने गोपालकृष्ण गांधी से फोन पर बात की और उनसे राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष का संयुक्त उम्मीदवार बनने पर विचार करने का आग्रह किया है। हालांकि इस संबंध में समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘इस पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी।’

Read More: पति को कैसे रखें मुट्ठी में? Google पर ऐसी चीजें सर्च करती हैं शादीशुदा महिलाएं, जानकर चौक जाएंगे आप

ज्ञात हो ​कि साल 2017 में गोपालकृष्ण गांधी ने भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें एम वेंकैया नायडू से हार का सामना करना पड़ा था। 29 जून चुनाव के उम्मीदवारों के नामांकन का आखिरी दिन है इस लिहाज से ये माना जा रहा है कि विपक्ष जल्द से जल्द अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर सकती है।

Read More: बच्चों की तस्करी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, अस्पताल से नवजातों का अपहरण कर दूसरे लोगों के पास करते थे सौदा, 8 गिरफ्तार 

कौन हैं गोपालकृष्ण गांधी

  • गोपालकृष्ण गांधी राष्ट्रपिता महात्‍मा गांधी के पोते और देवदास गांधी और लक्ष्‍मी गांधी के बेटे हैं। सी राजगोपालचारी उनके नाना थे।
  • उनका का जन्‍म 22 अप्रैल 1945 को हुआ था।
  • सेंट स्‍टीफेंस कॉलेज से अंग्रेजी साहित्‍य में एमए की डिग्री हासिल करने के बाद गोपालकृष्‍ण गांधी ने 1968 से 1992 तक एक IAS अधिकारी के रूप में अपनी सेवाएं दीं। वह स्वेच्छा से सेवानिवृत्त हुए।
  • साल 1985 तक तमिलनाडु में एक IAS अधिकारी के रूप में सेवा देने के बाद, गांधी उपराष्ट्रपति के सचिव और भारत के राष्ट्रपति के संयुक्त सचिव भी रहे।
  • उन्होंने श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त और नॉर्वे में भारत के राजदूत सहित कई राजनयिक पदों पर कार्य किया है।
  • गोपालकृष्‍ण गांधी ने विक्रम सेठ के ‘अ सुटेबल ब्‍वॉय’ का हिंदी में अनुवाद किया है। वहीं श्रीलंका के तमिल वृक्षारोपण कर्मचारियों पर एक उपन्‍यास भी लिखा है।
  • गोपालकृष्‍ण गांधी की दो बेटियां हैं।
  • साल 2004 और 2006 के बीच, गांधी पश्चिम बंगाल के राज्यपाल और बाद में बिहार के राज्यपाल के पद पर रहे।
  • वह वर्तमान में हरियाणा के अशोक विश्वविद्यालय में इतिहास और राजनीति पढ़ाते हैं।