सरकार ने बिजली बिल में दी बड़ी छूट, जानिए किसे मिलेगा लाभ और किसे नहीं..

एकमुश्त समाधान योजना लॉन्च किया है। इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ किसान, छोटे घरेलू और वाणिज्यि उपभोक्ताओं को सरचार्ज में विशेष छूट दी है।

Edited By: , October 21, 2021 / 03:11 PM IST

लखनऊ। उत्तरप्रदेश सरकार ने प्रदेशवासियों को बिजली बिल में बड़ी छूट दी है। सरकार ने बिजली बकायदारों के ​लिए एकमुश्त समाधान योजना लॉन्च किया है। इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ किसान, छोटे घरेलू और वाणिज्यि उपभोक्ताओं को सरचार्ज में विशेष छूट दी है।

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2021: इस बार करवा चौथ पर बरसेगी भगवान सूर्यदेव की कृपा, भूलकर भी न करें ये काम

बता दें कि यूपी सरकार की एकमुश्त समाधान योजना चुनाव को लेकर मास्टरस्ट्रोक कहा जा सकता है। योजना के तहत 2 किलोवाट तक के घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को सरचार्ज में 100 प्रतिशत की छूट मिलेगी। 2-5 किलोवाट तक के घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं का 50 प्रतिशत सरचार्ज माफ होगा। निजी नलकूप वाले सभी उपभोक्ताओं को सरचार्ज में 100 प्रतिशत की छूट मिलेगी। योजना का लाभ वे उपभोक्ता भी ले सकेंगे, जिनका बकाए की वजह से कनेक्शन काट दिया गया है।

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana: अक्टूबर माह में इस तारीख तक कर लें यह काम, खाते में आएंगे 4000, किसानों को सालाना 6000 की जगह 12000 मिलेंगे

आप ऐसे समझिए
इस बार रजिस्ट्रेशन फीस की आवश्यकता नहीं है। उपभोक्ता सीधे सरचार्ज छूट का लाभ उठा सकते हैं। मान लीजिए एक उपभोक्ता पर 12000 रुपये का बकाया है जिसमें 2000 रुपये का सरचार्ज भी शामिल है। इस दशा में उसे एक बार में 10,000 रुपये ही बकाया जमा करना होगा। पहले उपभोक्ता को कुछ पंजीकरण शुल्क जमा करने के साथ रजिस्टर करना होता था।

यह भी पढ़ें:  आपके हाथों में भी है X का निशान.. ऐसे लोग होते हैं बहुत भाग्यशाली.. किस बात का संकेत देते हैं ये.. जानिए