खुशखबरी: 1 जनवरी से सरकार दुल्हन को उपहार में देगी 1 तोला सोना, लेकिन आपको करना होगा ये काम | Government will gift 1 tola gold to the bride From 1 January

खुशखबरी: 1 जनवरी से सरकार दुल्हन को उपहार में देगी 1 तोला सोना, लेकिन आपको करना होगा ये काम

खुशखबरी: 1 जनवरी से सरकार दुल्हन को उपहार में देगी 1 तोला सोना, लेकिन आपको करना होगा ये काम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : December 30, 2019/11:35 am IST

नई दिल्ली। नए साल में शादी करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। सरकार योजना के तहत दुल्हन को 1 तोला सेना उपहार में देगी।सरकार ने इस स्कीम की घोषणा पिछले महीने की थी. सरकार ने इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें रखी है।

Read More News: CAA और NRC के समर्थन में बीजेपी ने निकाली रैली, सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्…

असम सरकार ने 1 जनवरी से ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ के तहत वयस्क दुल्हन को 10 ग्राम सोना उपहार में देगी। पंंजीकृत को कम से कम 10वीं तक की पढ़ाई जरूरी है। इसके साथ ही ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ का लाभ पाने के लिए कुछ शर्तें भी हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए दुल्हन के परिवार की सालाना आमदनी 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। अरुंधति स्वर्ण योजना का लाभ लड़की की पहली बार शादी पर ही मिलेगा। इसे स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत रजिस्टर कराना होगा।

Read More News:अश्लीलता के खिलाफ जारी है पुलिस की कार्रवाई, डांस बार से 5 युवतियों…

अरुंधति स्वर्ण योजना के तहत सोना फिजिकल फॉर्म में नहीं दिया जाएगा। शादी के रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन के बाद 30,000 रुपये दुल्हन के बैंक अकाउंट में जमा किए जाएंगे। इसके बाद उसे सोने की खरीद की रसीद सबमिट करनी होगी। इन पैसों का इस्तेमाल अन्य किसी उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता है।

Read More News:CAA और NRC का फायदा बताने गए बीजेपी नेता को स्थानीय लोगों ने जमकर प…