Govt Will Provide 300 Unit Free Electricity From July 2022

हो गई तेरी बल्ले-बल्ले…जुलाई से फ्री मिलेगी 300 यूनिट बिजली, इस राज्य की सरकार ने किया ऐलान

हो गई तेरी बल्ले-बल्ले...जुलाई से फ्री मिलेगी 300 यूनिट बिजली! Govt Will Provide 300 Unit Free Electricity From July 2022

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : April 16, 2022/1:53 pm IST

चंडीगढ़: 300 Unit Free Electricity  पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के हर घर में एक जुलाई से प्रतिमाह 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने की शनिवार को घोषणा की। चंडीगढ़ में एक कार्यक्रम में उन्होंने यह भी कहा कि औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए बिजली की दरों में कोई वृद्धि नहीं होगी, जबकि कृषक समुदाय को मुफ्त बिजली मिलती रहेगी।

Read More: महिला ने अपने सैनिक पति को दी दूसरी महिला का रेप करने की अनुमति, सिक्योरिटी सर्विस ने जारी किया ऑडियो

300 Unit Free Electricity  मुख्यमंत्री ने कहा, ”एक जुलाई से पंजाब के हर घर को प्रतिमाह 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।” राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने शनिवार सुबह विभिन्न अखबारों में इस घोषणा के साथ विज्ञापन प्रकाशित किए थे। पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी के प्रमुख चुनावी वादों में 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा भी शामिल था।

Read More: जानें : बीजेपी विधायकों से इस्तीफा लेने और खैरागढ़ को जिला बनाने के सवाल पर अमरजीत भगत ने क्या कहा

पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पिछले साल जून में वादा किया था कि ‘आप’ के सत्ता में आने पर राज्य के प्रत्येक घर में 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी। मुख्यमंत्री मान ने बृहस्पतिवार को जालंधर में कहा था कि 16 अप्रैल को ”अच्छी खबर” की घोषणा की जाएगी। मान ने मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल से राष्ट्रीय राजधानी में मुलाकात कर पंजाब में 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के तौर-तरीकों पर चर्चा की थी।

Read More: Vaishakh Month 2022: वैशाख महीने में पड़ेंगे ये व्रत और त्यौहार, 17 से होगी शुरूआत, देखें पूरी लिस्ट

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने मुफ्त बिजली के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी सहित पंजाब के वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात की थी। वहीं, कांग्रेस विधायक सुखपाल सिंह खैरा ने मान से सवाल किया है कि जुलाई महीने से ही मुफ्त बिजली क्यों दी जाएगी और क्या बिजली उपभोक्ताओं को 300 यूनिट से अधिक खपत होने पर पूरा बिल भरना होगा।

Read More: विधानसभा में विधायकों ने डिप्टी स्पीकर को जड़ा तमाचा, बाल खींच-खींचकर बेरहमी से पीटा, इस देश का है मामला

भोलाठ से विधायक खैरा ने ट्वीट किया,”मैं भगवंत मान द्वारा 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के उनके वादे को पूरा करने का स्वागत करता हूं, लेकिन 1 जुलाई तक इंतजार क्यों करें? क्या वित्तीय प्रबंधन का कोई मुद्दा है? और कृपया स्पष्ट करें कि क्या 301 यूनिट होने पर उपभोक्ताओं से पूरा बिल वसूला जाएगा? क्या ट्यूबवेल सब्सिडी को खत्म करने के लिए कोई कदम उठाया गया है?”

Read More: क्रिकेटर से नेता बने हरभजन सिंह का ऐलान, किसानों की बेटियों की शिक्षा के लिए देंगे राज्यसभा का वेतन 

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने ट्वीट किया, ”’भगवंत मान जी, दाल में कुछ काला है… आपकी 300 यूनिट मुफ्त बिजली की सच्चाई और इससे जुड़ी शर्तों की विस्तार से पड़ताल की जाएगी और… एसपीसीएल को शुभकामनाएं, जिसे अब यह सब झेलना पड़ेगा।” पंजाब में पहले से ही कृषि क्षेत्र को मुफ्त बिजली मुहैया कराई जाती है। इसके अलावा सभी अनुसूचित जातियों, पिछड़ी जातियों और गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली मुहैया कराई जा रही है।

Read More: यशोदा वर्मा की शानदार जीत, दांव पर लगी थी मंत्री अमरजीत की प्रतिष्ठा, उन्होंने कही थी ये बड़ी बात