Weather Update Today

Weather Update Today : देश में गर्मी ने मचाया हाहाकार, 17 राज्यों में तापमान 48 डिग्री के पार, लोगों को इस दिन मिल सकती है राहत

Weather Update Today : देश में इस समय लोगों को भीषण गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है। देश के 17 राज्यों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के भी

Edited By :   Modified Date:  May 28, 2024 / 11:00 AM IST, Published Date : May 28, 2024/9:26 am IST

नई दिल्ली : Weather Update Today : देश में इस समय लोगों को भीषण गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है। देश के 17 राज्यों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के भी पार पहुंच गया। उत्तर-पश्चिमी और मध्य भारत के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी के चलते लोगों का स्वास्थ्य और जीवन प्रभावित हो रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से नमी आने के कारण तीन दिनों के बाद चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : PM Modi Today Program : पीएम नरेंद्र मोदी का बंगाल दौरा आज, चुनावी सभा को संबोधित करने के बाद करेंगे भव्य रोड शो 

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

Weather Update Today : उन्होंने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से नमी आने के कारण देश के उत्तर पश्चिम और मध्य भागों में गरज के साथ वर्षा होने और पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। राष्ट्रीय राजधानी में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और यहां के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। मौसम कार्यालय ने कहा कि दिल्ली के लिए सोमवार को ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया था और अगले तीन दिनों तक ऐसा ही रहेगा।

यह भी पढ़ें : CG Weather Update : छत्तीसगढ़ में आज कैसा रहेगा मौसम का हाल, एक क्लिक में जानें मौसम की पूरी जानकारी 

इस बार ज्यादा दिन पड़ेगी लू

Weather Update Today : IMD ने जून में उत्तर पश्चिम भारत और मध्य क्षेत्र के आसपास के हिस्सों में लू वाले दिनों की संख्या अधिक रहने का पूर्वानुमान जताया है। महापात्र ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में जून के महीने में आम तौर पर तीन दिन लू चलती है, लेकिन इस बार इन इलाकों में दो-चार दिन ज्यादा ऐसी स्थिति बन सकती है यानी इन इलाकों में चार से छह दिन भयंकर लू चलने का अनुमान है।

उन्होंने कहा कि दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर, जून में पूरे देश में अधिकतम तापमान सामान्य से सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है। बीते कल यानी सोमवार को लोगों को जानलेवा गर्मी का सामना करना पड़ा, 17 स्थानों पर तापमान 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया।

यह भी पढ़ें : Swati Maliwal Case: सीएम केजरीवाल के पीए विभव कुमार को बड़ा झटका, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका 

राजस्थान का यह इलाका रहा सबसे गर्म

Weather Update Today : राजस्थान का फलोदी 49.4 डिग्री सेल्सियस के साथ देश का सबसे गर्म स्थान रहा। राजस्थान में कम से कम आठ और स्थानों पर तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। हरियाणा के सिरसा में पारा 48.4 डिग्री, दिल्ली के मुंगेशपुर में 48.8 डिग्री, पंजाब के बठिंडा में 48.4 डिग्री, उत्तर प्रदेश के झांसी में 48.1 डिग्री और मध्य प्रदेश के निवाड़ी में 48.7 डिग्री तक पहुंच गया। यहां तक कि हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में भी गर्मी का सामना करना पड़ा है। ऊना में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि मंडी में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री दर्ज किया गया।

इस बार देश में किसकी बनेगी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में…

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers