सामूहिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ये होनी चाहिए शर्त, केंद्र सरकार ने दिए ये निर्देश...देखें | If you want to join the mass programme, full immunization should be a pre-condition: Govt.

सामूहिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ये होनी चाहिए शर्त, केंद्र सरकार ने दिए ये निर्देश…देखें

केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि सामूहिक समारोहों को नकारना  चाहिए किंतु यदि इसमें भाग लेना आवश्यक है तो पूर्ण टीकाकरण पूर्व अपेक्षित होना चाहिए।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : September 2, 2021/5:59 pm IST

नयी दिल्ली, 2 सितंबर। केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि सामूहिक समारोहों को नकारना  चाहिए किंतु यदि इसमें भाग लेना आवश्यक है तो पूर्ण टीकाकरण पूर्व अपेक्षित होना चाहिए। उसने लोगों से कोविड रोधी टीके लगवाने और विशेषकर त्योहारी मौसम के दौरान कोविड अनुकूल आचरण के पालन का अनुरोध किया।

एक संवाददाता सम्मेलन में सरकार ने चेताया कि साप्ताहिक संक्रमण दर में भले ही कुल मिलाकर गिरावट की प्रवृत्ति देखने को मिल रही है लेकिन भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। केंद्र ने कहा कि देश में 39 जिलों में 31 अगस्त को खत्म हुए सप्ताह में साप्ताहिक कोविड संक्रमण दर 10 प्रतिशत से ज्यादा रही जबकि 38 जिलों में यह दर पांच से 10 प्रतिशत के बीच रही।

read more: छत्तीसगढ़ में अब तक सिर्फ 33 लाख लोगों को लगे वैक्सीन के दोनों डोज, मंडरा रहा तीसरी लहर का खतरा

सरकार ने बताया कि देश में 16 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड रोधी टीके की दोनों खुराक मिल चुकी हैं जबकि 54 प्रतिशत लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है। सरकार ने कहा, “सिक्किम, दादरा और नगर हवेली तथा हिमाचल प्रदेश में शत-प्रतिशत व्यस्क आबादी को कोविड-19 रोधी टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है।”

देश में कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका के बीच आगामी त्योहारी मौसम को देखते हुए केंद्र ने सलाह दी है।

read more: एल्गार मामला : जेल में हिरासत की बजाय घर में नजरबंदी की नवलखा की याचिका पर अदालत ने एनआईए से जवाब मांगा

सरकार ने कहा, “लोगों को घर पर त्योहार मनाने चाहिए, कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन और टीकाकरण करवाना चाहिए।” केंद्र ने कहा कि देश में सार्स-सीओवी-2 के डेल्टा प्लस स्वरूप के करीब 300 मामले अब तक सामने आ चुके हैं।