In the cases of HIV / AIDS patients, Mizoram is at number one in

HIV/AIDS के मरीजों के मामलों में पहले नंबर पर है देश का यह राज्य, मिल रहे औसत से 10 गुना ज्यादा मरीज

Mizoram is at number one in cases of HIV / AIDS patients : भारत में HIV/AIDS को लेकर कई जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : August 24, 2022/10:40 am IST

नई दिल्ली : Mizoram is at number one in cases of HIV / AIDS patients : भारत में HIV/AIDS को लेकर कई जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाते हैं। इन जागरूकता कार्यक्रमों के बाद भी देश में HIV/AIDS के केस में कोई कमी नहीं आ रही है। देश के कई राज्यों में HIV/AIDS के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। लेकिन देश का एक ऐसा राज्य है जहां HIV/AIDS के मामलों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़े :  सरकारी हाई स्कूल की लेडी टीचर ने स्कूल में ही बच्चों के साथ गुजारी रात, पूरी रात….

Mizoram is at number one in cases of HIV / AIDS patients : बता दें कि, भारत के पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम HIV/AIDS के मामलों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हो रही है। इस राज्य में नेशनल एवरेज से दस गुना केस मिल रहे हैं। यहां एड्स के मरीजों की संख्या देश के अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे अधिक है।       >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

यह भी पढ़े : काम की खबर..इस बैंक ने सेविंग खाते की ब्याज दरों में की बढ़ोतरी, यहां देखें कितना मिलेगा लाभ 

मिजोरम में मिल रहे राष्ट्रीय औसत से 10 गुना अधिक मरीज

Mizoram is at number one in cases of HIV / AIDS patients : सरकार के आंकड़ों पर गौर करें तो मिजोरम में HIV/AIDS की घटनाओं का प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से 10 गुना अधिक है। पूर्वोत्तर का यह राज्य मिजोरम अब देश में सबसे अधिक HIV/AIDS रोगियों या संदिग्धों का राज्य बन चुका है। इस राज्य की आबादी 2011 में हुए जनगणना के हिसाब से 10.91 लाख है। आंकड़ों के अनुसार यहां एड्स संक्रमितों की संख्या आबादी के 2.30 प्रतिशत से अधिक है।

यह भी पढ़े : arkari Naukri 2022: कई विभागों में निकली बंपर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन 

अब तक जान गंवा चुके हैं साढ़े तीन हजार से ज्यादा लोग

Mizoram is at number one in cases of HIV / AIDS patients : मिजोरम में एड्स संक्रमितों की संख्या सबसे अधिक होने के साथ ही मौतों का आंकड़ा भी सबसे अधिक है। अक्टूबर 1990 में राज्य का पहला एड्स का मामला सामने आया था। उसके बाद से मिजोरम में में अबतक इस बीमारी से 3506 लोगों की जान जा चुकी है।

यह भी पढ़े :

लगभग 26 हजार लोगों का हो चूका है इलाज

Mizoram is at number one in cases of HIV / AIDS patients : MSACS के अनुसार, एड्स के रोगियों के इलाज के लिए व्यापक स्तर पर काम किया जा रहा है। अक्टूबर 1990 से इस वर्ष मार्च तक अब तक 25,982 लोगों में एड्स कस ट्रीटमेंट किया गया है। वहीं इस घातक बिमारी से 3,506 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। साढ़े तीन हजार से अधिक संक्रमित एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (एआरटी) का लाभ उठा रहे हैं।

यह भी पढ़े : छत्तीसगढ़ः आंदोलन के बीच सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा, त्यौहार के पहले मिलेंगे इतने रुपए

सबसे ज्यादा संक्रमित हो रहे इस आयु वर्ग के युवा

Mizoram is at number one in cases of HIV / AIDS patients : HIV/AIDS सक्रमितों की संख्या 25-34 आयु वर्ग के युवाओं में सबसे अधिक 42.12% है। इसके बाद 35-49 आयु वर्ग के लोगों में संक्रमण है। इस आयुवर्ग के संक्रमितों का प्रतिशत करीब 27% है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में 2338 लोग, 2020-2021 में 1,900 लोग और वित्त वर्ष 2021-2022 में कम से कम 1,620 लोगों में एड्स का पता चला है। 65 प्रतिशत एचआईवी संक्रमित तो सेक्सुअल वजहों से हो रहे हैं लेकिन 32 प्रतिशत मामले गलत तरीके से नशा लेने की प्रवृत्ति से हो रहा है। दरअसल, इंफेक्टेड सीरिंज से नशे का सेवन करने वाले भी काफी संख्या में एड्स का शिकार बन रहे हैं।

आईबीसी24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें