India is soon going to become third largest economy in world: Modi

PM Modi Speech in US Parliament : भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा हैः मोदी

भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा हैः मोदी : India is soon going to become third largest economy in world: Modi

Edited By :   Modified Date:  June 23, 2023 / 02:18 AM IST, Published Date : June 23, 2023/2:18 am IST

वाशिंगटनः अमेरिकी दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वॉशिंगटन डीसी में हैं। अपने दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी व्हाइट हाउस पहुंचे। जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई। इस बैठक में कई अहम मुद्दों को लेकर चर्चा हुई। इसके पीएम मोदी कैपिटल हिल पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करना सम्मान की बात है। यह 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है। सदस्यों का उत्साह देखते बन रहा है। शानदार स्वागत के लिए भारतीयों की तरफ से आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं। पीएम ने कहा कि मैं देख रहा हूं कि आप में से लगभग आधे लोग 2016 में यहां थे। मैं पुराने दोस्तों और नए दोस्तों का उत्साह भी देख सकता हूं।

भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा हैः मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि आज दुनिया भारत के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहती है। मैं इस सदन में भी यही जिज्ञासा देखता हूं। हमने पिछले एक दशक में सौ से ज्यादा अमेरिकी सांसदों की मेजबानी की है। हर कोई भारत के लोकतंत्र, विकास और विविधता के बारे में जानना चाहता है। भारत कभी 10वीं बड़ी अर्थव्यवस्था था, आज भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। (इस पर फिर मोदी-मोदी के नारे लगे) उन्होंने कहा कि भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। हम सिर्फ बड़े नहीं हो रहे, हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

Read More : PM Modi Speech in US Parliament : ‘अमेरिकी सपनों में भारतीयों का भी योगदान’… US Parliament में बोले पीएम मोदी 

हमारे यहां 2500 राजनीतिक दल : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने भारत की विविधता के बारे में बताते हुए कहा कि हमारे यहां 2500 राजनीतिक दल हैं। हां, आपने सही सुना। ढाई हजार। 20 अलग-अलग दल भारत के अलग-अलग राज्यों में सत्ता में हैं। हमारे यहां 22 आधिकारिक भाषाएं हैं, हजारों बोलियां हैं। इसके बाद भी हम एक स्वर में बात करते हैं। (इस पर दोबारा मोदी-मोदी के नारे लगे) उन्होंने कहा कि हमारे यहां हर सौ मील पर खान-पान बदल जाता है। डोसा से आलू पराठा तक और श्रीखंड से संदेश तक, हम सभी का लुत्फ उठाते हैं।

पीएम मोदी ने की कमला हैरिस की तारीफ

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमेरिका की बुनियाद लोगों के बीच समानता पर टिकी है। आपने दुनियाभर से यहां आए लोगों को अमेरिका के सपने में समान रूप से साझेदार बनाया है। यहां पर लाखों लोग ऐसे हैं, जिनकी जड़ें भारत से हैं। उनमें से कुछ यहां गर्व के साथ संसद में बैठे हैं। इनमें से ही एक मेरे पीछे भी खड़ी हैं (कमला हैरिस), जिन्होंने इतिहास रच दिया था। मुझे बताया गया है कि समोसा कॉकस का जायका अब संसद में नजर आता है। मुझे उम्मीद है कि जल्द ही विविध भारतीय पकवान भी यहां नजर आएंगे।

Read More : PM Modi Speech in US Parliament : अमेरिकी संसद में पीएम मोदी का संबोधन, कहा- भारत-अमेरिका दोनों महान लोकतांत्रिक देश 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में AI- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में काफी प्रगति हुई है। साथ ही, एक अन्य एआई- इंडिया और अमेरिका में और भी महत्वपूर्ण विकास हुआ है। लोकतंत्र की खूबसूरती लोगों के साथ सतत जुड़ाव, उनकी बातें सुनने और उन्हें महसूस करने में है। आज गुरुवार है, आप में से कई लोगों के लिए यात्रा का दिन है। मिस्टर स्पीकर, आपका काम तो बहुत मुश्किल है। मैं सब्र करने, दूसरों को मनाने और नीतियों के बीच संतुलन साधने के संघर्ष को समझ सकता हूं। मुझे खुशी हो रही है कि आप दुनिया के दो महान लोकतंत्र का जश्न मनाने के लिए आज यहां आए हैं।

पीएम ने कहा कि जब भी आपको दलगत राजनीति से ऊपर सहमति बनाने की जरूरत पड़े, मुझे मदद करने में खुशी होगी। विचारों के बीच प्रतियोगिता तो होती रहती है, लेकिन जब राष्ट्र की बात हो तो हमें एक सुर में बात करनी चाहिए। आपने यह दिखा दिया है कि आप लोग ये कर सकते हैं। इसके लिए आपको बधाई। मोदी ने कहा, दोनों महान लोकतांत्रिक देश हैं। लोकतंत्र से दोनों देशों के गहरे संबंध हैं। अमेरिकी सपनों के लिए भारत बराबर का साझीदार है। अमेरिकी सपनों में भारतीयों का भी योगदान है। उन्होंने कहा, मैं समझता हूं कि यूएस स्पीकर के लिए काम आसान नहीं होगा।

इतिहास में देखें तो एक बात साफ है कि लोकतंत्र ही वह जज्बा है, जो समानता लाता है। लोकतंत्र ही चर्चा और विमर्श को बढ़ावा देता है। लोकतंत्र ही विचारों और अभिव्यक्ति को मौका देता है। भारत तो लोकतंत्र की जननी है। एकम सत , विप्रा बहुधा वदन्ति। यानी सच एक है, बुद्धिमान लोग इसे अलग-अलग तरह से कहते हैं। भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र है। भारत-अमेरिका मिलकर दुनिया को बेहतर भविष्य दे सकते हैं।

 

https://youtube.com/live/FFyicUFCKkw

 
Flowers