तुर्की का ढुलमुल रवैये पर भारत की चेतावनी, कहा- कश्मीर मुद्दे पर टिप्पणी से बचें, वरना भुगतना होगा खामियाजा | India warns Turkey on Kashmir issue, Do not comment, otherwise it may cause a big shock

तुर्की का ढुलमुल रवैये पर भारत की चेतावनी, कहा- कश्मीर मुद्दे पर टिप्पणी से बचें, वरना भुगतना होगा खामियाजा

तुर्की का ढुलमुल रवैये पर भारत की चेतावनी, कहा- कश्मीर मुद्दे पर टिप्पणी से बचें, वरना भुगतना होगा खामियाजा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : February 18, 2020/7:49 am IST

नई दिल्ली। तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन ने कश्मीर मुद्दे पर टिप्पणी कर नया विवाद खड़ा कर दिया। पाकिस्तान की संसद में राष्ट्रपति ने कश्मीर की स्थिति पर चिंता जताई थी। वहीं कश्मीरियों के संघर्ष की तुलना प्रथम विश्व युद्ध के दौरान तुर्की के लोगों के संघर्ष से कर दी थी।

Read More News: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का बड़ा बयान, कहा- केंद्र से जल्द ही रिलीज होगा .

उन्होंने कहा था कि इस क्षेत्र की स्थिति को देखते हुए इस मुद्दे का तत्काल समाधान निकालने की जरूरत है। तुर्की कश्मीर मुद्दे का समाधान निकालने में भारत और पाकिस्तान की मदद करने के लिए तैयार है।

Read More News: अप्रत्यक्ष प्रणाली से महापौर चुनने के अधिकार को सुप्रीम कोर्ट में च…

उनके इस बयान के बाद भारत ने तुर्की के राजदूत को समन जारी कर इस बयान का कड़ा विरोध जताया। विदेश मंत्रायल के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि इस तरह के बयान ना तो इतिहास की समझ को दिखाते हैं और ना ही कूटनीति की। कुमार ने कहा कि तुर्की के राष्ट्रपति का बयान ऐतिहासिक घटनाक्रमों से छेड़छाड़ से वर्तमान की अधूरी तस्वीर खींचने की कोशिश है।

Read More News: खुशखबरी: इस राज्य के कर्मचारियों को मिला होली का तोहफा, बढ़ाया DA, 

भारत ने तुर्की को चेतावनी भी दी है। कहा है कि इस तरह के बयानों से द्विपक्षीय संबंधों को झटका लग सकता है। कूटनीतिक सूत्रों की माने तो अगर तुर्की भारत विरोधी बयानबाजी करने से बाज नहीं आएगा तो भारत कंपनी TAIS के साथ 2.3 अरब डॉलर की डील से भी पैर पीछे खींच सकता है।

Read More News: अखिलेश यादव ने कहा- हिंदू-मुसलमान का झगड़ा खत्म करने जातीय जनगणना ज…

इससे पहले तुर्की और पाकिस्तान के बीच बढ़ती करीबी और मजबूत होते रक्षा संबंधों को देखते हुए भारत ने पिछले कुछ समय में तुर्की को हथियारों के निर्यात में कटौती भी की है। इसके बाद अब पाकिस्तान के हमदर्द बनकर कश्मीर मुद्दे पर टिप्पणी करने पर भारत कूटनीतिक तरीका अपनाएगा।

Read More News: हमें सशक्त नेता चाहिए, जो बिहार के लिए अपनी बात रखने में किसी का पि…

 
Flowers