Wireless charger made for electric vehicles: चलते-चलते हो सकती है बैटरी चार्ज

चलते-चलते भी हो सकती है बैटरी चार्ज, जानें किसने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बनाया वायरलेस चार्जर

Wireless charger made for electric vehicles: चलते-चलते भी हो सकती है बैटरी चार्ज, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बना गया वायरलेस चार्जर ...जानें

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : August 24, 2022/1:58 pm IST

Wireless charger made for electric vehicles: कानपुर। बढ़ती महंगाई और डीजल पेट्रोल की बढ़ती किमतों से परेशान आम जनता की सहूलियत के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को उतारा गया। लेकिन अब इसे चार्ज करने की झंझट है। इसी झंझट को खत्म करने के लिए देश का यह पहला वायरलेस चार्जर लांच होने जा रहा है, जिसकी मदद से इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को भविष्य में काफी सुविधा मिल सकती है।

ये भी पढ़ें- क्या नाक से गुब्बारे फुला सकते हैं आप?…इस शख्स ने एक मिनट में इतने गुब्बारे फुलाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

चलते-चलते होगी बैटरी चार्ज

इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी चार्ज करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आइआइटी के इन्क्यूबेटर मिहिर मिश्रा और बालाजी श्रीराम ने पहला वायरलेस चार्जर बनाया है। जो कि भूमि में स्थापित किया जा सकता है और 200 मिलीमीटर तक ग्राउंड क्लीयरेंस वाली कार की बैटरी को महज 2 से ढाई घंटे में चार्ज कर देगा। ग्राउंड क्लीयरेंस भूमि से कार की निचली सतह की दूरी को कहते हैं। खास बात ये है कि अगर कई चार्जर भूमि में कुछ दूरी पर लगा दिए जाएं तो धीमी गति से चलते वाहन की बैटरी भी चार्ज हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- डिजिटल फॉर्मेट में मिलेगी दुर्लभ पुस्तकें, ई-ग्रंथालय सॉफ्टवेयर से जुड़ने जा रहे प्रदेश के कई विश्वविद्यालय

दोस्त के साथ मिलकर बनाई कंपनी

Wireless charger made for electric vehicles: शिवाजी नगर के रहने वाले मिहिर मिश्रा ने पंजाब के निजी विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग से बीटेक किया था। चेन्नई निवासी अपने दोस्त बालाजी श्रीराम के साथ मिलकर उन्होंने सिमेट्रिकल नाम से कंपनी बनाई। जिसे आइआइटी से इन्क्यूबेट कराया था। मिहिर ने बताया कि इसी साल फरवरी में इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए वायरलेस चार्जर तैयार किया है।

ये भी पढ़ें- निकलने जा रही बंपर भर्तियां, एक लाख रिक्त पदों पर भर्ती करने की तैयारी में सरकार

इतने समय में होगा चार्ज

Wireless charger made for electric vehicles: इसकी मदद से चार्जर दोपहिया, तीन पहिया और चार पहिया वाहनों की बैटरी को चार्ज किया जा सकता है। 3.5 किलोवाट वाले चार्जर से स्कूटर की बैटरी महज आधे घंटे में, ई-रिक्शा की बैटरी एक घंटे में और कार की बैटरी दो से ढाई घंटे में चार्ज हो सकेगी। इसके लिए वाहन को चार्जर के ऊपर खड़ा करना पड़ेगा। चार्जर की मदद से ड्रोन की बैटरी को भी बिना निकाले चार्ज किया जा सकता है। मिहिर ने बताया कि कुछ ई-वाहन बनाने वाली कंपनियों से बात चल रही है। जल्द ही यह बाजार में उपलब्ध होगा।

ये भी पढ़ें- नींद में खर्राटे लेने वालों के लिए खुशखबरी! सरकार दे रही इतने हजार रुपए, जानें कैसे मिलेगा लाभ

डीआरडीओ के साथ मिलकर बनाया चार्जर

Wireless charger made for electric vehicles: मिहिर ने बताया कि यह चार्जर डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान विकास संगठन) व आइआइटी रुड़की के साथ मिलकर तैयार किया गया है। यह आपसी प्रेरण (म्युचुअल इंडक्शन) प्रणाली पर कार्य करता है। इसमें वाहन की बैटरी और चार्जर में तारों की कुंडली लगाई जाती है। चार्जर में विद्युत धारा प्रवाहित होने पर एक विद्युत चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न होता है, जो बैटरी की कुंडली की मदद से बैटरी को चार्ज करता है।

ये भी पढ़ें- अब ‘कौन बनेगा करोड़पति’ पर कोरोना का साया, कोरोना संक्रमित हुए बिग बी

आम चार्जर से सस्ता और टिकाऊ

Wireless charger made for electric vehicles: मिहिर मिश्रा ने बताया कि इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी चार्ज करने के लिए लगने वाला चार्जर करीब सात से आठ हजार रुपये का होता है, लेकिन वायरलेस चार्जर की कीमत महज पांच हजार रुपये तक होगी। इसी तरह कार की बैटरी चार्ज करने वाले चार्जर की कीमत भी महज 15 से 20 हजार रुपये तक होगी। अगर बैटरी की क्षमता बढ़ाई जाएगी तो उसी अनुपात में चार्जर की कीमत बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर आए इस लिंक को क्लिक करना पड़ गया भारी! एक ही झटके में एकाउंट से कट गए 21 लाख

सड़क पर भी बिछाया जा सकता चार्जिंग ट्रैक

Wireless charger made for electric vehicles: खास बात ये है कि सड़क पर भी चार्जिंग ट्रैक बिछाया जा सकता है। इन्हें खंभों से विद्युत कनेक्शन दिया जा सकता है जिससे धीमी गति से गुजरने पर वाहन की बैटरी चार्जर से कनेक्ट हो जाएगी और आराम से चार्जिंग हो जाएगी। हालांकि इसके लिए सरकार को काफी सेटअप लगाना पड़ेगा लेकिन घर और चार्जिंग स्टेशनों पर यह व्यवस्था आसानी से लगाया जा सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें