Jharkhand Chief Minister Hemant Soren released the new tourism policy

मुख्यमंत्री ने लॉन्च की नई पर्यटन नीति, कोरोना से हुए नुकसान की भरपाई करने की मदद करेंगी सरकार

मुख्यमंत्री ने लॉन्च की नई पर्यटन नीति, कोरोना से हुए नुकसान की भरपाई करने की मदद करेंगी सरकार!Jharkhand Chief Minister Hemant Soren released

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : July 23, 2022/10:41 pm IST

नयी दिल्ली: new tourism policy:  झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को यहां राज्य की नयी पर्यटन नीति जारी की। उन्होंने कहा कि राज्य के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के मकसद से ‘नेशनल ज्योग्राफिक इंडिया’ पर एक वृत्तचित्र श्रृंखला प्रस्तुत की जाएगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अभिनेत्री रसिका दुग्गल 23 जुलाई से टेलीविजन चैनल पर ‘पोस्टकार्ड्स फ्रॉम झारखंड’ नामक सीरीज की मेजबानी करेंगी, जहां वह झारखंड के प्राकृतिक दृश्यों, कला-संस्कृति और राज्य के कुछ अनूठे अनुभवों को उजागर करेंगी।

Read More: कोर्ट में सबके सामने ही सेक्स करने लगे कपल, CCTV देख जज ने भी शर्म से बंद करली अपनी आंखें, सुनाई ये सजा

new tourism policy: सोरेन ने कहा, ‘‘झारखंड प्रकृति, संस्कृति और सतत जीवन का एक छिपा हुआ खजाना है। प्राचीन मानव सभ्यता के अवशेष से लेकर मनोरम प्राकृतिक सुंदरता, करिश्माई विरासत, स्वदेशी परंपराओं और समुदायों तक-यह एक ऐसा स्थान है, जिसे आप घर जैसा महसूस करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि झारखंड कई चुनौतियों से जूझ रहा है और कोविड-19 ने पर्यटन उद्योग को बुरी तरह प्रभावित किया। उन्होंने कहा, ‘‘कोरोना वायरस महामारी के दौरान कई लोगों को नुकसान हुआ, विशेष रूप से पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों को, इसलिए यह नयी नीति नुकसान की भरपाई करने में मदद करेगी।’’

Read More: अस्पताल में 18 साल की गर्भवती युवती की मौत, टौयलेट में मिला नवजात का शव, जाने पूरा मामला 

new tourism policy: मुख्यमंत्री ने कहा कि नेशनल ज्योग्राफिक ने बेहद सृजनात्मक तरीके से झारखंड की कहानी को अपने कैमरे के माध्यम से पेश किया है। झारखंड की नयी पर्यटन नीति में पर्यटन पैकेज और सेवाओं के लिए निजी टूर ऑपरेटर के साथ संयुक्त उद्यम, पर्यटक सूचना केंद्रों (टीआईसी) को संवारने और हर जिले की पर्यटन क्षमता का विस्तृत आकलन करना शामिल है। इसमें पर्यटन सर्किट और पर्यटन से संबंधित परियोजनाओं के विकास के लिए ‘‘मास्टर प्लान’’ की योजना बनाने और लागू करने में विशेषज्ञों की भागीदारी भी शामिल है।

Read More: अनोखा गांव! मोबाइल का रिंगटोन बजते ही लोगों को लगानी पड़ती है टापू की ओर दौड़, वजह जान रह जाएंगे हैरान 

new tourism policy: यह नीति जल क्रीड़ा गतिविधियों पर भी ध्यान केंद्रित करती है जो राज्य के विभिन्न जलाशयों जैसे तिलैया, मसानजोर, चांडिल, पतरातू, गेतलसूद, केलाघाघ, कांके और हटिया बांधों में शुरू और विस्तारित की जाएंगी। नीति का उद्देश्य झारखंड में ‘आरोग्य पर्यटन’ को भी बढ़ावा देना है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें