Kisan Samman Nidhi will not be available if parali is burnt in field

Parali Latest News: खेत में पराली जलाई तो नहीं मिलेगी किसान सम्मान निधि, इस प्रदेश की सरकार ने लिया बड़ा निर्णय

Kisan Samman Nidhi : लोग धान काटने के बाद खेतों में लगे पराली को जला देते हैं, लेकिन किसानों को अब ऐसा करना भारी पड़ेगा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : November 6, 2022/10:25 pm IST

Parali Latest News, Kisan Samman Nidhi : लोग धान काटने के बाद खेतों में लगे पराली को जला देते हैं, लेकिन किसानों को अब ऐसा करना भारी पड़ेगा। यदि किसान पराली जलाते हैं तो उन्हें सम्मान निधि की राशि  से वंचित होना पड़ सकता है। उत्तर भारत के अलग-अलग राज्य में इस समय पराली जलाने की घटनाएं लगतार देखने को मिल रही हैं। हालांकि राज्य सरकारों ने पराली जलाने से रोकने के लिए अलग-अलग प्रावधान किए गए हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश में इस पर बड़ा फैसला लिया गया है।

read more : Akshara Singh: अक्षरा सिंह का MMS लीक होने के बाद अब Kiss करते हुए एक और वीडियो तेजी से हो रहा वायरल 

इस फैसले के तहत अगर खेत में पराली जलाई, तो किसानों को मिलने वाली कृषि विभाग से समस्त सम्मान निधि खत्म कर दी जाएगी क्योंकि ये वायु प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण बनता है जिसको लेकर सरकार काफी सख्त है। ये फैसला उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में लिया गया है। अगर कोई पराली जलाता पकड़ा जाता है तो इसमें 1 एकड़ तक जमीने के लिए ढाई हजार रुपए जुर्माना है और 1 एकड़ से ऊपर होने पर 5000 तक का जुर्माना लगाया जाता है।

read more : महिला से छेड़छाड़ के आरोपी ऑटो ड्राइवर के साथ हो गया ऐसा कांड, लोगों ने कहा मिल गया न्याय

Parali Latest News, Kisan Samman Nidhi :  कृषि विभाग में डिप्टी डायरेक्टर अरविंद सिंह ने बताया कि इस मामले में लगातार शिकायतें आती थी लेकिन सेटेलाइट से मिली तस्वीरों के आधार पर एक्शन लेने से पिछले वर्ष लगभग 23 मामले आए थे लेकिन इस साल केवल एक मामला आया है इसका मतलब है लोग अब जागरूक हो रहे हैं।

read more : 4 किन्नर और 48 लड़के… मुजरा के साथ ही फार्म हाउस में चल रहा था ऐसा खेल, देखकर पुलिस भी रह गई दंग 

read more :  IND Vs ENG T20 WC Semi Final Dates: भारत ने जिम्बाब्वे को दी करारी शिकस्त, अब सेमीफाइनल में इंग्लैंड से टक्कर, यहां देखें पूरा शेड्यूल और टीमें 

read more : 1700 कॉल, अश्लील वीडियो… मां ने भी बेटी के प्रेमी के साथ किया ऐसा काम!, सुनकर नहीं होगा यकीन

 

 
Flowers