Lata Mangeshkar Chowk: PM Narendra Modi to do virtual inauguration

लता मंगेशकर चौक: वर्चुअल उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, स्थापित विशालकाय वीणा रहेगा आकर्षण का केंद्र

लता मंगेशकर चौक : वर्चुअल उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, स्थापित विशालकाय वीणा रहेगा आकर्षण का केंद्र PM Narendra Modi to do inauguration

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : September 28, 2022/7:22 am IST

Lata Mangeshkar Chowk: अयोध्या। रामनगरी अयोध्या को एक और सौगात मिलने जा रही है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर की 93वीं जयंती के अवसर पर उनके नाम से बने चौक का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

तीर्थ नगरी में सरयू नदी के तट पर नया घाट क्षेत्र को करीब 8 करोड़ रुपये की लागत से लता मंगेशकर चौक विकसित किया गया है। यहां का मुख्य आकर्षण भारतीय वाद्ययंत्र ‘वीणा’ है। यह 14 टन वजनी, 40 फुट लंबी और 12 मीटर ऊंची है।

Read more: पत्नी के गैरमौजूदगी में जीजा ने साली के साथ की ऐसी हरकत, फटी रह गई परिजनों की भी आंखें 

Lata Mangeshkar Chowk: बता दें कि लता मंगेशकर के निधन के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के नया घाट को उनके नाम पर विकसित करने की घोषणा की थी। सरयू तट के किनारे नया घाट क्षेत्र में स्थित लता मंगेशकर चौक का मुख्य आकर्षण एक विशालकाय वीणा है जिसे पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित शिल्पकार राम सुतार ने बनाया है। स्मारक पर्यटकों और संगीत प्रेमियों के लिए आकर्षण का बड़ा केंद्र होगा क्योंकि यह देश का पहला स्थान होगा, जहां अमर सुरीली आवाजों को मंदिर शहर से जोड़ने के लिए इतना विशाल संगीत वाद्ययंत्र स्थापित किया गया है।

उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ केंद्रीय पर्यटन मंत्री खुद रामनगरी में मौजूद रहेंगे। इस अवसर पर राम नगरी में कई कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें लता मंगेशकर के द्वारा गाए हुए भजनों को पद्म श्री से पुरस्कृत गायिका डॉ सौम्या घोष के द्वारा गाया जाएगा। इसके साथ ही लता मंगेशकर स्मृति में प्रदर्शनी लगाई जाएगी। लता मंगेशकर के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

Read more: नोटबंदी के खिलाफ आज सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई, दाखिल याचिकाओं पर लिया जायेगा अहम फैसला 

Lata Mangeshkar Chowk: आज के कार्यक्रम में लता मंगेशकर के परिजनों को भी आमंत्रित किया गया है। अयोध्या डीएम नीतीश कुमार ने कहा कि लता मंगेशकर चौराहे का उद्घाटन होना है। केंद्रीय मंत्री भारत सरकार के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। और भी गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे। अयोध्या के साधु-संत भी मौजूद रहेंगे। डीएम नीतीश कुमार ने कहा कि लता मंगेशकर के परिवार के लोग भी आएंगे। उन लोगों को भी आमंत्रित किया गया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers