मध्य प्रदेश : तेंदुए के हमले में महिला की मौत |

मध्य प्रदेश : तेंदुए के हमले में महिला की मौत

मध्य प्रदेश : तेंदुए के हमले में महिला की मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : October 20, 2021/9:38 pm IST

सिवनी (मध्य प्रदेश), 20 अक्टूबर (भाषा) मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में 50 वर्षीय एक महिला की तेंदुए के हमले में मौत हो गई। जिले में पिछले तीन दिनों में तेंदुए के हमले में यह दूसरी महिला की मौत है।

सिवनी वन विकास निगम के मंडल प्रबंधक बी. सी. मेश्राम ने बताया कि मंगलवार को अन्य महिलाओं के साथ उगली इलाके में अपने खेत में धान की कटाई कर रही मोहगांव निवासी गजरा पंचेश्वर (50) पर तेंदुए ने हमला कर दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

उन्होंने कहा कि अन्य महिलाओं ने खेत से भागकर किसी तरह अपनी जान बचाई।

मेश्राम ने बताया कि मंगलवार शाम पोस्टमॉर्टम के बाद महिला का शव उसके परिजनों को सौंप दिया गया। उन्होंने बताया कि मृतक के परिवार को 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई है। शेष 3.90 लाख रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराने के लिए प्रकरण तैयार कर कार्रवाई की जा रही है।

उन्होंने बताया कि इसी क्षेत्र के पांडीवाड़ा गांव से लगे सामान्य वनक्षेत्र में तीन दिन पहले 16 अक्टूबर को मवेशी चराने गए जंगलू यादव के सामने तेंदुए ने उसकी बेटी रवीना यादव (17) को मार डाला था, जबकि 15 सितंबर को इसी क्षेत्र में लकड़ी बीनने गई 50 वर्षीय आदिवासी महिला रंजीता सिंह की भी तेंदुए के हमले में मौत हो गई थी। अन्य महिलाओं को मौके से भागकर अपनी जान बचानी पड़ी थी।

दक्षिण सामान्य वनमंडल के वनमंडल अधिकारी एस. के. एस. तिवारी ने बताया कि तेंदुआ बेहद चालाक जानवर होता है, ऐसे में उसे पकड़ना वन अमले के लिए चुनौती पूर्ण कार्य है।

उन्होंने कहा, ‘‘लगातार इंसानों पर हमला कर रहे तेंदुए को आदमखोर घोषित करने के लिए भोपाल मुख्यालय के अधिकारियों को पत्र लिखा गया है। साथ ही मोहगांव व उससे लगे जंगल में चार स्थानों पर पिंजरे लगाए गए हैं, ताकि तेंदुए को जल्द पकड़ा जा सके।’’

तिवारी ने बताया कि जब तक हमलावर तेंदुआ पकड़ा नहीं जाता, तब तक क्षेत्र के ग्रामीणों को सतर्क रहने तथा अकेले जंगल अथवा खेतों में नहीं जाने को कहा जा रहा है। वन अमले ने क्षेत्र में गश्ती व चौकसी बढ़ा दी है।

भाषा सं रावत अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers