Mallikarjun Kharge forms 47-member Steering Committee

Congress Steering Committee: कांग्रेस अध्यक्ष बनते ही मल्लिकार्जुन खड़गे ने उठाया बड़ा कदम, थरूर समेत इन्हें दिखाया ‘बाहर का रास्ता’! MP-CG से इन्हें मिली जगह

Congress Steering Committee : कांग्रेस अध्यक्ष पद संभालते ही मल्लिकार्जुन खड़गे आज एक्शन में दिखे। उन्होंने बदलाव करते हुए बड़ा कदम उठाया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : October 26, 2022/9:30 pm IST

नई दिल्ली। congress 47-member steering committee, Mallikarjun Kharge: कांग्रेस अध्यक्ष पद संभालते ही मल्लिकार्जुन खड़गे आज एक्शन में दिखे। उन्होंने बदलाव करते हुए बड़ा कदम उठाया है। कांग्रेस वर्किंग कमेटी को भंग कर  उसकी जगह 47 सदस्यीय संचालन समिति का गठन किया है। समिति में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को भी शामिल किया गया है। इनमें राजस्थान के चार नेताओं को जगह मिली है। ये सभी गहलोत कैंप के माने जाते है। इनमे भंवर जितेंद्र सिंह, रघु शर्मा, रघुवीर मीना और हरीश चौधरी को जगह मिली है।

इस लिस्ट में सचिन पायलट का नाम शामिल नहीं है। इन चारों नेताओं में से रघु शर्मा गुजरात प्रभारी, हरीश चौधरी पंजाब प्रभारी और भंवर जितेंद्र सिंह असम प्रभारी है। जब तक इन राज्यों में नए पद नहीं दिए जाते हैं। तब क तक ये नेता अपने-अपने राज्यों में संगठन को स्टीयरिंग कमेटी के सदस्य के तौर पर संभाल सकेंगे। सचिन पायलट का नाम शामिल नहीं होने के पीछे वजह यह बताई जा रही है कि पायलट संगठन में का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं। कांग्रेस आलाकमान कोई दूसरी जिम्मेदारी दे सकता है।

read more: गोवर्धन पूजा में जमकर ​नाचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़िया संस्कृति से सजाया गया CM हाउस

खड़गे की अध्यक्षता में गठित यह अंतरिम समिति तब तक के लिए कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की जगह लेगा, जब तक कि पार्टी के पूर्ण सत्र में खड़गे के निर्वाचन की पुष्टि के बाद एक नई सीडब्ल्यूसी नहीं बनती। बड़ी बात यह है कि इस समिति में पिछली सीडब्ल्यूसी के ज्यादातर सदस्यों को बरकरार रखा गया है, लेकिन पार्टी के वरिष्ठ सांसद शशि थरूर को इसमें जगह नहीं दी गई है।

बता दें कि सीडब्ल्यूसी कांग्रेस का निर्णय लेने वाला सर्वोच्च निकाय है और संचालन समिति अब पार्टी के पूर्ण सत्र में खड़गे के निर्वाचन की पुष्टि तक सभी निर्णय लेगी, जिसमें सभी प्रदेश कांग्रेस समिति प्रतिनिधि शामिल होंगे। यह सत्र अगले साल मार्च में होने की संभावना है।

read more: छात्रा को कॉलेज परिसर के पीछे झाड़ियों में ले गया युवक, दिन दहाड़े लूट ली आबरू

Congress Steering Committee: कांग्रेस महासचिव (संगठन) से मिली सूचना के अनुसार, समिति के सदस्यों में वरिष्ठ पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा, एके एंटनी, अंबिका सोनी, आनंद शर्मा, के सी वेणुगोपाल, रणदीप सुरजेवाला, राज्यसभा सदस्य राजीव शुक्ला, PL पुनिया, दिग्विजय सिंह शामिल हैं। वेणुगोपाल ने कहा, ‘भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संविधान के अनुच्छेद 15 (बी) के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष ने संचालन समिति का गठन किया है, जो कांग्रेस कार्य समिति के स्थान पर कार्य करेगी।’

 

 

 

 

 

 

 

 

 
Flowers