Mass Marriage 1350 Couples who Stay in Live in Relationship

एक साथ ​कराई गई 1350 जोड़ों की शादी, लंबे समय से रह रहे थे Live in Relationship में

एक साथ ​कराई गई 1350 जोड़ों की शादी, लंबे समय से रह रहे थे Live in Relationship मेंMass Marriage 1350 Couples who Stay in Live in Relationship

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : March 6, 2022/10:55 pm IST

खूंटी: Live in Relationship झारखंड के खूंटी में रविवार को सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया था। इस आयोजन में 1350 जोड़ों ने शादी की। हैरानी की बात ये है कि ये सभी 1350 जोड़े लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे थे। इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन खूंटी स्टेडियम में जिला प्रशासन और गैर सरकारी संस्था निमित्त ने मिलकर किया।

Read More: शख्स ने कुणाल खेमू और सोहा अली खान से बीच सड़क पर की गाली गलौज, एक्टर ने मुंबई पुलिस ने मांगी मदद

Live in Relationship जिले के बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम में पारंपरिक रूप से इन जोड़ों की शादी कराई गई, जिसमें ग्रामीण विकास विभाग के सचिव एन.एन सिन्हा भी मौजूद रहे। इस सामूहिक विवाह समारोह को लेकर ग्रामीण विकास विभाग सचिव एन.एन सिन्हा ने कहा कि कई लोग खराब आर्थिक स्थिति और कई अन्य वजहों से शादी नहीं कर पाते है। वहीं कई जोड़ों के लिए आयोजन का खर्च उठाना भी संभव नहीं होता। समाज की इन कुरीतियों की वजह से इन जोड़ों को बिना शादी किए साथ रहने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

Read More: पति की बीमारी के चलते घर की आर्थिक स्थिति हुई खराब, महिला ने बच्चों के साथ खाया जहर, चारों ने तोड़ा दम 

उन्होंने कहा, ‘दांपत्य संबंध से समाज में मान्यता नहीं मिल पाती, जिससे जीवन भर इन जोड़ों को परेशानी का सामना करना पड़ता है और इसका सबसे बड़ा नुकसान गांव की महिलाओं और बच्चों को उठाना पड़ रहा है। ये सभी सरकारी योजनाओं से भी वंचित रह जाते हैं।’ इस दौरान उपायुक्त शशि रंजन ने कहा कि इन नवविवाहित जोड़ों को जिला प्रशासन की ओर से सभी कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने का प्रयास है। साथ ही इनका विवाह निबंधन भी सुनिश्चित कराया जाएगा। जोड़ों को आने वाले दिनों में रजिस्टर्ड विवाह प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराया जाएगा।

Read More: नर्मदा नदी में डूबने से 4 युवकों की मौत, ढाई घंटे के रेस्क्यू के बाद निकाले गए सभी के शव 

मौके पर निमित्त संस्था की सचिव निकिता सिन्हा ने बताया कि इस विवाह समारोह का आयोजन सामाजिक उद्देश्यों के साथ किया गया है। उन्होंने कहा, झारखंड के सुदूर गांव के ढुकु जोड़े लिव इन रिलेशन में रहने को मजबूर हैं और अपने समाज से दूर रहकर कई तरह की परेशानियों को झेल रहे हैं। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना जैसे कार्यक्रमों का भी इन्हें लाभ नहीं मिल पाता। निमित्त द्वारा बीते वर्षों से ऐसे जोड़ों को सामाजिक और कानूनी मान्यता दिलाने के लिए सामूहिक शादी कराई जा रही है। शादी समारोह में नए जोड़ों को कपड़े, बर्तन और अन्य उपहार भी दिए गए।

Read More: नर्सिंग कॉलेज के अकाउंटेंट ने प्राचार्या को उतारा मौत के घाट, वित्तीय अनियमितताओं का पता चलने पर दिया वारदात को अंजाम