गलत खाते में हो गए पैसे ट्रांसफर? तो घबराएं नहीं- ऐसे होंगे वापस.. देखिए पूरा प्रोसेस

Money transferred to wrong account? So don't panic - it will be back like this

Edited By: , October 14, 2021 / 04:32 PM IST

नई दिल्ली। Online Money Tranfer करते समय कभी-कभी लोग गलती कर बैठते हैं, जल्दबाजी के चक्कर में गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर हेते हैं। आइए जानते हैं कि अगर गलती से आपने किसी दूसरे के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया तो आपको क्या करना चाहिए?

पढ़ें- नॉन पॉवर सेक्टर को भी होगी अब रेलवे मोड से कोयले की सप्लाई, IBC24 की खबर का असर

बता दें बीते कई सालों से Online Payment और Money Transfer का चलन काफी बढ़ गया हैय़ ऐसे में ऑनलाइन फ्रॉड की कम्प्लेन काफी ज्यादा बढ़ गई है. इसके अलावा कुछ घटनाएं ऐसी सुनने को मिली, जहां Cyber Fraud सिर्फ मिस्ड कॉल देकर किसी के अकाउंट में से पैसे उड़ा ले जाते हैं. इसलिए आपको अलर्ट रहने की जरूरत है।

पढ़ें- इमारत में आग लगने से अब तक 46 लोगों की मौत, कई झुलसे..बढ़ सकता है मौत आंकड़ा

वहीं अगर पेमेंट करते समय आपका पैसे गलती से किसी और अकाउंट में ट्रांसफर हो गया है या फिर किसी फ्रॉड ने गलत तरीके से आपका पैसा निकाल लिया तो घबराएं नहीं. आप अपना पैसा वापस ले सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले बैंक को इससे जुड़ी पूरी जानकारी देनी होगी, जिसके बाद बैंक इस मामले की जांच करेगा और जांच पूरी होने के बाद सबकुछ सही पाया जाता है तो बैंक आपको आपका पूरा पैसा रिटर्न कर देगा, लेकिन इसके लिए आपको कुछ शर्तों मानने होंगी।

पढ़ें- जस्टिस रवि विजय कुमार बने मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

गलती से किसी अकाउंट में ट्रांसफर किए गए पैसे को वापस लाने के लिए कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करना होता है. सबसे पहले आप अपने बैंक से कॉन्टैक्ट करें और बताएं कि आपने गलती से किसी और के अकाउंट में पैसा भेज दिया है. इसके अलावा आपने जिसके अकाउंट में Money transfer किया है, उसके बैंक से भी जाकर मिलें।

पढ़ें- सीएम बघेल ने प्रदेशवासियों को दशहरा पर्व की दी शुभकामनाएं

अगर गलती से पैसा किसी और के अकाउंट में ट्रांसफर हो गया है तो इसका सही सबूत देने पर आपको पैसा वापस मिल सकता है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के अनुसार, अगर आपकी अनुमति के बिना आपके अकाउंट से पैसा निकाला जाता है तो आपको तीन दिनों के भीतर बैंक को इसकी सूचना देनी होगी. आपको आपका पूरा पैसा वापस मिल जाएगा।

पढ़ें- सीएम बघेल की अध्यक्षता में कलेक्टर्स कॉन्फ्रेंस अब 21 अक्टूबर को, IG, SP कॉन्फ्रेंस 22 को होंगी, संशोधित कार्यक्रम जारी

सबसे पहले अपना ATM कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग सर्विस बंद करवानी होगी.
इसके बाद पुलिस में भी इस मामले की शिकायत करनी होगी.
साथ ही FIR की एक कॉपी बैंक में भी जमा करवां दें
इसके बाद बैंक FIR के तहत निकाले गए पैसे की जांच करेगा.