Monsoon wreaking havoc before farewell, IMD issued rain alert in

विदाई से पहले उत्पात मचा रहा मानसून, कई राज्यों में निर्मित हुई बारिश का अलर्ट जारी, IMD ने जारी किया अलर्ट

IMD issued rain alert in india : दक्षिण पश्चिम मानसून विदाई से पहले कई राज्यों में उत्पात मचा रहा है। देश के कई राज्यों में लगातार बारिश

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : October 15, 2022/9:21 am IST

नई दिल्ली : IMD issued rain alert in india : दक्षिण पश्चिम मानसून विदाई से पहले कई राज्यों में उत्पात मचा रहा है। देश के कई राज्यों में लगातार बारिश का दौर जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि आजकल में पश्चिमी हिमालय, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

यह भी पढ़े : कोयला खदान में विस्फोट, हादसे में मरने वालों की संख्या पहुंची 25, कई फंसे 

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी

IMD issued rain alert in india : मौसम विभाग के अनुसार, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कर्नाटक, रायलसीमा, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। तटीय ओडिशा और दक्षिण छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। आंतरिक ओडिशा, विदर्भ के हिस्से, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, लक्षद्वीप, असम के हिस्से, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मणिपुर में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। उत्तरी छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

यह भी पढ़े : मतदान नहीं करने वाले ध्यान दें, चुनाव आयोग ने लिया ये बड़ा फैसला, जानें अभी नहीं तो

असम में निर्मित हुई बाढ़ की गंभीर स्थिति

IMD issued rain alert in india : असम में शुक्रवार को भी बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है और भारी बारिश से कई और इलाके जलमग्न हो गए हैं। राज्य और पड़ोसी अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हुई और बाढ़ का पानी 11 जिलों को जलमग्न कर गया है, जबकि पिछले दिन नौ जिलों में पानी भर गया था। असम स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (ASDMA) द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, प्रभावित जिले दरांग, धेमाजी, धुबरी, डिब्रूगढ़, गोलाघाट, जोरहाट, लखीमपुर, कोकराझार, माजुली, नगांव और तिनसुकिया हैं।

पूर्वोत्तर राज्य इस समय सोमवार से भारी बारिश के कारण बाढ़ की तीसरी लहर का सामना कर रहा है। हालांकि, प्राकृतिक आपदा से प्रभावित आबादी घटकर 41,287 रह गई है, जो गुरुवार को 50,839 थी, जिसमें लखीमपुर जिला सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था, जहां 26,000 से अधिक लोग बाढ़ की चपेट में थे।

यह भी पढ़े : अभिनेता अक्षय कुमार पहुंचे छत्तीसगढ़, रायगढ़ में करेंगे इस फिल्म की शूटिंग

IMD issued rain alert in india : जोरहाट जिले के नेमाटीघाट और तेजपुर में ब्रह्मपुत्र खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। 24 राजस्व मंडलों के अंतर्गत कुल 283 गांवों में बाढ़ की सूचना है। बिश्वनाथ, बोंगाईगांव और धेमाजी से सड़कों और अन्य बुनियादी ढांचे को नुकसान की रिपोर्ट मिली है। बिश्वनाथ, बोंगाईगांव, धेमाजी, डिब्रूगढ़, धुबरी, मोरीगांव और तिनसुकिया से कटाव की सूचना मिली है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, गुवाहाटी ने शनिवार तक कई जिलों में छिटपुट और छिटपुट वर्षा का पूर्वानुमान लगाया है।

यह भी पढ़े : आज से शुरू हो रहा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का दूसरा चरण, जोन स्तर आयोजित की जाएगी प्रतियोगिता 

भिवंडी में बिजली गिरने से दो की मौत, दो घायल

IMD issued rain alert in india : महाराष्ट्र के ठाणे जिले के भिवंडी में शुक्रवार शाम भारी बारिश के बीच बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। ठाणे नगर निगम के रीजनल डिजास्टर मैनेजमेंट सेल चीफ अविनाश सावंत ने कहा कि घटना चिराडपाड़ा गांव के फुलोरपाड़ा में शाम करीब छह बजे हुई। भटसा नदी में मछली पकड़ने के बाद घर लौटते समय चार लोगों पर बिजली गिरी। इनमें से दो की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो घायल हो गए। मृतकों की पहचान शीतल अंकुश वाघे (17) और योगिता दिनेश वाघे (20) के रूप में हुई है।

यह भी पढ़े : ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनी में लगी भयानक आग, मची अफरा-तफरी, दमकल की गाड़ियां मौजूद

मुंबई में लगातार हो रही बारिश

IMD issued rain alert in india : बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कहा कि मुंबई के कई हिस्सों, खासकर पूर्वी उपनगरों में शुक्रवार शाम को भारी बारिश हुई। सुबह 8 बजे से इस द्वीपीय शहर में 8.23 ​​मिमी, पश्चिमी उपनगरों में 19.72 मिमी और पूर्वी उपनगरों में 27.66 मिमी बारिश हुई है। बीएमसी के आंकड़ों से पता चलता है कि पूर्वी उपनगरों के कुछ इलाकों में 62 मिमी तक बारिश हुई। शाम 4 बजे से शाम 7 बजे के बीच विक्रोली, भांडुप, नाहूर और मलाड में सबसे ज्यादा बारिश हुई। सायन क्षेत्र की 24वीं सड़क को छोड़कर महानगर में कहीं भी बड़े जलभराव की सूचना नहीं मिली।

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) की कुछ बसों को डायवर्ट किया गया। अधिकारियों ने बताया कि बारिश के कारण सड़क यातायात धीमा हो गया लेकिन उपनगरीय लोकल ट्रेनें बिना देर किए चल रही हैं। उन्होंने कहा कि शॉर्ट सर्किट और पेड़ गिरने की कुछ घटनाएं हुई हैं, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ है। आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तर-मध्य महाराष्ट्र के नंदुरबार, धुले और जलगांव जिलों से वापस आ गया है, जो सामान्य तौर पर 5 अक्टूबर को विदा हो जाता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें