मप्र : कान्हा में मृत मिला बाघ शावक, बांधवगढ़ में दूसरे बाघ शावक को बचाया गया |

मप्र : कान्हा में मृत मिला बाघ शावक, बांधवगढ़ में दूसरे बाघ शावक को बचाया गया

मप्र : कान्हा में मृत मिला बाघ शावक, बांधवगढ़ में दूसरे बाघ शावक को बचाया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : February 9, 2022/12:56 pm IST

मंडला/उमरिया (मप्र), नौ फरवरी (भाषा) मध्य प्रदेश के कान्हा बाघ अभयारण्य में एक बाघ शावक का क्षत-विक्षत शव मिला, जबकि एक घायल बाघ शावक को राज्य के बांधवगढ़ बाघ अभयारण्य से बचाया गया। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

कान्हा बाघ अभयारण्य के क्षेत्र संचालक एस के सिंह ने बताया कि कान्हा बाघ अभयारण्य के परिक्षेत्र में मंगलवार को गश्त के दौरान एक मादा बाघ शावक का क्षत-विक्षत शव मिला। उन्होंने कहा कि शव लगभग 2-3 दिन पुराना लगता है और उसकी उम्र छह माह से नौ माह के बीच रही होगी।

उन्होंने कहा कि इसका सिर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त होकर शरीर से अलग हो गया था, अन्य सभी अंग मुख्य शरीर में उपस्थित पाए गए।

सिंह ने बताया कि प्रारंभिक तौर पर बाघ शावक की मृत्यु का कारण बड़े बाघ द्वारा हमला पाया गया।

इस बीच, उमरिया जिले में बांधवगढ़ बाघ अभयारण्य के खितोली रेंज में मंगलवार को गंभीर रूप से घायल एक बाघ शावक को वनकर्मियों द्वारा बचाया गया है।

बांधवगढ़ बाघ अभयारण्य के प्रबंधन द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि इस शावक के पेट, पसलियों, पीठ और शरीर के अन्य हिस्सों में चोट के निशान हैं, हो सकता है कि यह एक वयस्क बाघ के साथ लड़ाई में घायल हुआ हो। बयान के मुताबिक प्रारंभिक उपचार के बाद, इस शावक को बेहतर उपचार के लिए सतना जिले के मुकुंदपुर चिड़ियाघर में भेज दिया गया है।

भाषा सं रावत रावत धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers