MSP hiked in India : Prices of 17 Kharif crops increased

अब 7755 रुपए में मूंग और 6600 रुपए में होगी अरहर खरीदी, मोदी सरकार ने MSP बढ़ाने का किया फैसला, इन फसलों के भी बढ़े दाम

MSP hiked in India : Prices of 17 Kharif crops increased

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : June 8, 2022/5:14 pm IST

MSP hiked in India नई दिल्लीः देश के किसानों को एक बार फिर मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने 17 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी कर दी है।  बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में खरीफ फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि फसल वर्ष 2022-23 के लिए धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 100 रुपए की बढ़ोतरी की गई है।

Read more :  Viral video: ‘तू चीज बड़ी है मस्त-मस्त’ Song पर अक्षरा सिंह ने किया सबसे फाडू डांस, रवीना टंडन भी देखकर हो जाएंगी Shocked 

MSP hiked in India उन्होंने बताया कि सूरजमुखी की एमएसपी पर सबसे अधिक वृद्धि की गई है। इसमें कुल 385 रुपए बढ़ाए गए हैं। उन्होंने कहा कि कपास मध्यम रेशा की एमएसपी में 354 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। सोयाबीन के समर्थन मूल्य में 350 रुपए की वृद्धि की गई है। उड़द, मूंगफली, अरहर की सपोर्ट प्राइज को प्रति क्विंटल 300 रुपए बढ़ा  गया है। मक्का की एमएमपी इस बार पिछले साल से 92 रुपए ज्यादा है। रागी पर 201 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। सामान्य धान और ग्रेड-ए धान पर 100 रुपए बढ़ गए हैं।

Read more :  10 रुपए देने से किया इनकार, तो नाबालिग को मिली मौत की सजा, पुलिस पूछताछ में सामने आई ये बात 

अरहल दाल पर 300 रुपए प्रति क्विंटल की बढोतरी

इसके साथ ही केंद्रीय कैबिनेट ने अरहर की दाल की एमएसपी में भी बढ़ोतरी की है। अरहर दाल (तूअर) की एमएसपी 6600 रुपए प्रति क्विंटल इस बार तय की गई है। पिछली बार से इस बार 300 रुपए प्रति क्विंटल रेट MSP का बढ़ाया गया है।

तिल की कीमत में इतनी बढोतरी

अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कहा कि आज कैबिनेट की बैठक में फ़ैसला लिया गया है कि तिल के दाम में 523 रुपए की बढ़ोतरी होगी। मूंग पर प्रति क्विंटल 480 रुपए की बढ़ोतरी होगी। सूरजमुखी पर 358 रुपए प्रति क्विंटल है। मूंगफली पर 300 रुपए की बढ़ोतरी होगी।

Read more :  किसानों को बड़ा तोहफा, 100 रुपए बढ़ी धान की MSP, अब 2040 रुपए प्रति क्विंटल की दर से होगा भुगतान

नेचुरल फार्मिंग को बढ़ावा दे रही हमारी सरकार : ठाकुर

अनुराग ठाकुर ने कहा कि हम नेचुरल फार्मिंग को बढ़ावा दे रहे हैं। 22 करोड़ किसानों को सॉयल हेल्थ कार्ड जारी किए गए हैं। छोटे किसानों को मजबूत बनाने के लिए 10,000 एफपीओ खोलने की योजना शुरू की गई है। हमारी सरकार पिछले 8 साल से किसानों के हित में काम कर रही है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमारी सरकार किसानों के जीवन में समृद्धि लाने और उनकी कमाई बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

 
Flowers