अयोध्या विवाद पर मिली 5 एकड़ जमीन पर मुस्लिम समुदाय की हस्तियों ने दी अपनी राय, इस काम के लिए हो जमीन का इस्तेमाल | Muslim community celebrities gave their opinion on 5 acres of land on Ayodhya dispute, use of land for this work

अयोध्या विवाद पर मिली 5 एकड़ जमीन पर मुस्लिम समुदाय की हस्तियों ने दी अपनी राय, इस काम के लिए हो जमीन का इस्तेमाल

अयोध्या विवाद पर मिली 5 एकड़ जमीन पर मुस्लिम समुदाय की हस्तियों ने दी अपनी राय, इस काम के लिए हो जमीन का इस्तेमाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : November 11, 2019/8:00 am IST

मुंबई। अयोध्या मामले में फैसला आने के बाद मुस्लिम समुदाय से आने वाली कुछ बड़ी हस्तियों ने जहां एक ओर इस फैसले का स्वागत किया है, वहीं दूसरी ओर उन्होने बदले में मिली पांच एकड़ जमीन का उपयोग किस तरह किया जाए इस पर भी अपने विचार व्यक्त किए हैं। अभिनेता सलमान खान के पिता सलीम खान ने कहा कि पांच एकड़ भूमि पर स्कूल बनाया जाना चाहिए। वहीं जावेद अख्तर ने कहा है कि इस जमीन पर अस्पताल बनाया जाए। इसके साथ ही गौहर खान ने कि दुनिया के लिए मिसाल पेश कर दो।

यह भी पढ़ें —चौंकिए नहीं, यहां बिक रही है ताजा ऑक्सीजन, कई बीमारियों हो जाएगी छू मंतर

अयोध्या पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सलीम खान ने कहा कि भारत के मुसलमानों को मस्जिद नहीं, स्कूल की जरूरत है। सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले का स्वागत करते हुए बॉलीवुड के तीन अभिनेताओं सलमान, सोहेल और अरबाज के पिता ने कहा कि पैगंबर ने इस्लाम की दो खूबियां बताई है, जिसमें प्यार और क्षमा शामिल हैं। अब जब इस कहानी का द एंड हो गया है तो मुस्लिमों को इन दो विशेषताओं पर चलकर आगे बढ़ना चाहिए।’मोहब्बत जाहिर करिए और माफ करिये।’ अब इस मुद्दे को फिर से मत कुरेदिये, यहां से आगे बढ़िए।

यह भी पढ़ें — पुष्कर मेला : जब भारतीय दुल्हन के रूप में नजर आयीं विदेशी युवतियां, हर किसी को बना गई दीवाना…देखिए

भारतीय समाज के परिपक्व होने की बात करते हुए सलीम खान ने कहा, “फैसला आने के बाद जिस तरीके से शांति और सौहार्द्र कायम रही यह प्रशंसनीय है। अब इसे स्वीकार कीजिए, एक पुराना विवाद खत्म हुआ। मैं तह-ए-दिल से इस फैसले का स्वागत करता हूं। मुस्लिमों को अब इसकी चर्चा नहीं करनी चाहिए। इसकी जगह उनको बुनियादी समस्याओं की चर्चा करनी चाहिए और उसे हल करने की कोशिश करनी चाहिए। मैं ऐसी चर्चा इसलिए कर रहा हूं कि हमें स्कूल और अस्पताल की जरूरत है। अयोध्या में मस्जिद के लिए मिलने वाली पांच एकड़ जगह पर कॉलेज बने तो बेहतर होगा।”

यह भी पढ़ें — सीएम भूपेश बघेल का बड़ा फैसला, फोन टेपिंग करने वालों की होगी जांच, तीन सदस्यीय समिति गठन करने का निर्देश

उन्होने कहा, “हमें मस्जिद की जरूरत नहीं, नमाज तो हम कहीं भी पढ़ लेंगे..ट्रेन में, प्लेन में जमीन पर, कहीं भी पढ़ लेंगे, लेकिन हमें बेहतर स्कूल की जरूरत है। तालीम अच्छी मिलेगी 22 करोड़ मुस्लिमों को, तो इस देश की बहुत सी कमियां खतम हो जाएंगी।” उन्होंने कहा, “मैं प्रधानमंत्री से सहमत हूं, आज हमें शांति की जरूरत है। हमें अपने उद्देश्य पर फोकस करने के लिए शांति चाहिए। हमें अपने भविष्य पर सोचने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें — यात्रियों की थम गई सांसे जब दो ट्रनों की हुई आमने-सामने टक्कर, मचा हड़कंप

वहीं बॉलीवुड के दिग्गज राइटर जावेद अख्तर ने भी ट्वीट किया है, जावेद अख्तर का ये ट्वीट सोशल मीडिया पर जमकर वायरल भी हो रहा है। उन्होने लिखा कि ‘यह बहुत ही अच्छा रहेगा कि जिन्हें हर्जाने के तौर पर पांच एकड़ जमीन मिल रही है, उस पर एक विशाल चैरिटेबल अस्पताल बनाने का फैसला लें जिसे सभी समुदाय के लोग अपना समर्थन और साथ दें।’ इस तरह जावेद अख्तर ने पांच एकड़ जमीन पर मस्जिद बनाने की जगह अस्पताल बनाने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें — संबल घोटाले के आरोप पर शिवराज सिंह चौहान का बड़ा बयान, कहा- जेल में डालो, रोका किसने है?

इनके अलावा हाल ही में जावेद अख्तर के इस ट्वीट को लेकर बॉलीवुड एक्ट्रेस गौहर खान का भी रिएक्शन आया है। गौहर खान ने जावेद अख्तर के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा, “हां! दुनिया के लिए एक मिसाल पेश कर दो।” गौहर खान का यह ट्वीट खूब वायरल हो रहा है, साथ ही लोग उनके इस ट्वीट पर अपनी राय भी दे रहे हैं।

<iframe width=”892″ height=”502″ src=”https://www.youtube.com/embed/fjvw_OBtkTo” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>