4 children hiv infected due to 'blood transfusion without investigation'

डॉक्टरों की लापरवाही के चलते चार बच्चे हुए HIV संक्रमित, बिना जांच चढ़ाया गया था खून

डॉक्टरों की लापरवाही के चलते चार बच्चे हुए HIV संक्रमित! 4 children hiv infected due to 'blood transfusion without investigation'

Edited By: , May 27, 2022 / 11:56 PM IST

नयी दिल्ली: 4 children hiv infected राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने नागपुर में खून चढ़ाए जाने के बाद चार बच्चों के एचआईवी से संक्रमित हो जाने संबंधी खबर को लेकर महाराष्ट्र सरकार को नोटिस जारी किया है। आयोग के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार के साथ ही केंद्र सरकार के खाद्य एवं औषधि विभाग के सचिव को भी नोटिस जारी कर कहा गया है कि मामले में शुरुआती जांच को लेकर छह सप्ताह के भीतर रिपोर्ट सौंपी जाए।

Read More: बैंक ऑफ इंडिया की शाखा से 1 करोड़ रुपए की लूट, लूटेरों ने दिनदहाड़े दिया वारदात को अंजाम

4 children hiv infected आयोग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि चार बच्चों का थैलेसीमिया का उपचार चल रहा था, जिसमें रक्त चढ़ाए जाने के लिए पहले ‘न्यूकलिक एसिड टेस्ट’ कराना होता है, लेकिन संबंधित स्थान पर इसकी सुविधा नहीं थी और बच्चों में बिना जांच के ही खून चढ़ा दिया गया।

Read More: जीएसटी टीम की बड़ी कार्रवाई.. दो कारोबारियों के ठिकानों पर दी दबिश 

आयोग ने कहा कि उसने उस खबर का स्वत: संज्ञान लिया है, जिसमें कहा गया है कि खून चढ़ाये जाने के बाद चार बच्चे एचआईवी से संक्रमित हो गए और इनमें से एक बच्चे की मौत हो गई। उसका कहना है कि अगर यह खबर सच है तो यह पीड़ितों के मानवाधिकार का उल्लंघन है।

Read More: फिर फंदे में लटकी मिली एक और मॉडल की लाश, तीन दिन के भीतर सामने आई दूसरी ऐसी घटना

 

#HarGharTiranga