Now trains with electric engines will run in these states

अब इन राज्यों में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनें, आठ और रेलमार्ग हो जाएंगे तैयार…

इंडियन रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इलेक्ट्रॉनिक ट्रेनों का संचालन तेजी के साथ बढ़े...

Edited By: , July 1, 2022 / 06:12 PM IST

Electronic Railroad: प्रयागराज। इंडियन रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इलेक्ट्रॉनिक ट्रेनों का संचालन तेजी के साथ बढ़े इसके लिए रेलवे ने आठ नए इलेक्ट्रॉनिक रेलमार्ग तैयार किया है। बहुत जल्द इन मार्गों पर ट्रेनें दौड़नें लगेंगी। प्रयागराज और कानपुर से आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और राजस्थान के कोटा के लिए एक और विद्युतीकृत रेल रूट मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें: देश की पहली कैफे रेसर इलेक्ट्रिक बाइक हुई लॉन्च, महज 999 रुपये में करें बुक… 

कुल आठ रेलमार्ग पर पूरे होंगे विद्युतीकरण का कार्य पूरा
Electronic Railroad: प्रयागराज स्थित केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन ने जानकारी दी है कि इसी वित्तीय वर्ष में इस रूट के साथ देश के कुल आठ रेल मार्ग के विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लेगा। इन रेल मार्ग के विद्युतीकरण से जहां यात्री इलेक्ट्रिक इंजन लगी ट्रेनों से अपने गंतत्व तक जल्दी पहुंचेंगे। वहीं रेलवे की जेब को भी हर वर्ष डीजल पर करोड़ों रुपये खर्च करने से राहत मिलेगी। इससे उसके खजाने में इजाफा होगा।

यह भी पढ़ें: भारत में जल्द आ रही है ये पावरफुल बाइक, लुक और डिज़ाइन बना देगी दीवाना 

इन राज्यों में चलेंगी इलेक्ट्रॉनिक ट्रेनें
Electronic Railroad: कोर प्रयागराज की तरफ तेजी के साथ कार्य किया जा रहा है। देश के तमाम राज्यों में रेल विद्युतीकरण का काम किया जा रहा है। इसकी शुरुआत वित्तीय वर्ष 2022-23 में कोर ने 1564 किलोमीटर के आठ रेल मार्ग के विद्युतीकरण का कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा है। यह मार्ग ईशानगर-उदयपुरा, मिर्जा-कामाख्या, चुरू-सीकर, विरधवाल-भीलडी, राजकोट-सोमनाथ-पोरबंदर, कुरनूल-महबूबनगर, वंडाल-होले अलूर एवं धर्मावरण-पकाला हैं। इसमें सर्वाधिक 700 किलोमीटर लंबाई वाला रेल मार्ग विरधवाल-भीलडी है।

यह भी पढ़ें: दो सहेलियों को हुई मोहब्बत, गुपचुप तरीके से रचा ली शादी, देखिए इनकी अनोखी love story… 

 

#HarGharTiranga