Now you can get the train run on rent, 'Bharat Gaurav' train started in india

अब आप भी किराए पर लेकर चलवा सकते हैं ट्रेन, देश में ‘भारत गौरव’ ट्रेन की होगी शुरुआत, रेल मंत्री ने किया ऐलान

अब आप भी किराए पर लेकर चलवा सकते हैं ट्रेन, देश में 'भारत गौरव' ट्रेन की होगी शुरुआत : Now you can get the train run on rent

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : November 23, 2021/5:20 pm IST

नई दिल्लीः ‘Bharat Gaurav’ train started in india देश में पर्यटन को बढ़ावा देने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी कुमार ने एक बड़ा ऐलान किया है। भारत में अब ‘भारत गौरव’ ट्रेनों के संचालन किया जाएगा। इन ट्रेनों को निजी क्षेत्र व आईआरसीटीसी द्वारा चलाया जाएगा। इनसे देश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।  केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी कुमार ने कहा कि देश में ‘भारत गौरव’ ट्रेनें (Bharat Gaurav Trains) चलाई जाएंगी। इसका संचालन प्राइवेट और आईआरसीटीसी (IRCTC) दोनों द्वारा ही किया जाएगा।

Read more : छत्तीसगढ़ मॉडल की हो रही देश में चर्चा, स्वच्छता के लिए 6 आर पॉलिसी पर राज्य में हो रहा काम

‘Bharat Gaurav’ train started in india रेलवे मंत्री वैष्णव ने कहा, ”हमने ‘भारत गौरव’ ट्रेनों के लिए 180 से अधिक ट्रेनों का आवंटन किया है और 3033 कोचों की पहचान की गई है। हम आज से ऐप्लिकेशन लेना शुरू करेंगे। हमें अच्छा रिस्पोंस मिला है। शेयर होल्डर्स ट्रेन को चलाएंगे और रेलवे रखरखाव, पार्किंग और अन्य सुविधाओं में मदद करेगा।” उन्होंने आगे कहा, ”यह पूरी तरह से नया सेगमेंट है। यह कोई रेग्युलर ट्रेन सर्विस नहीं है। ‘भारत गौरव’ ट्रेनों का मुख्य उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना है और इसके कई पहलू हैं।”

Read more : कैटरीना कैफ ने शादी की तैयारियों के लिए लिया काम से ब्रेक, सवाई माधोपुर के महल में इस दिन लेंगी विक्की कौशल के साथ सात फेरे!

उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा, ”कोई भी, टूर ऑपरेटर आदि, ट्रेनों के लिए आवेदन कर सकते हैं और उन्हें लीज पर ले सकते हैं और उसे चला सकते हैं। टूर ऑपरेटर किराया तय करेंगे।” रेल मंत्री ने यह भी कहा कि ‘भारत गौरव’ ट्रेनें देश की संस्कृति, विरासत को दर्शाने वाली थीम पर आधारित होंगी।