OTT Pletforms Blocked in india | OTT Pletforms Blocked: अश्लीलता फैलाना पड़ा महंगा.. सरकार ने 18 OTT प्लेटफॉर्म को किया ब्लॉक.. लगातार चेतावनी के बाद भी नहीं आ रहे थे बाज..

OTT Pletforms Blocked: अश्लीलता फैलाना पड़ा महंगा.. सरकार ने 18 OTT प्लेटफॉर्म को किया ब्लॉक.. लगातार चेतावनी के बाद भी नहीं आ रहे थे बाज..

Edited By :   Modified Date:  March 14, 2024 / 01:29 PM IST, Published Date : March 14, 2024/1:29 pm IST

नई दिल्ली : केन्द्र सरकार ने एक बार फिर से डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 18 OTT ऐप्स, 19 वेबसाइट, 10 ऐप्स समेत 57 सोशल मीडिया हैंडल्स पर बैन लगा दिया है। (OTT Pletforms Blocked) सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इन प्लेटफॉर्म्स को कई बार चेतावनी जारी की थी। ये प्लेटफॉर्म IT एक्ट के नियमों का बार-बार उल्लंघन कर रहे थे।

Jamaat-e-Islami-J-K Ban: इस इस्लामिक संगठन पर बढ़ सकता हैं प्रतिबन्ध.. मोदी सरकार कर रही है समीक्षा, कश्मीर में आतंकी घटनाओं के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार यही ग्रुप

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने बताया कि इन OTT प्लेटफॉर्म पर भद्दे कॉन्टेंट दिखाए जा रहे थे। इन ऐप्स को Gooogle Play Store और Apple App Store से हटा दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इन 18 OTT प्लेटफॉर्म्स को गंदे कॉन्टेंट हटाने के लिए कई बार चेतावनी जारी की थी।

इसके अलावा भद्दे कॉन्टेंट वाले 57 सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी कार्रवाई की गई है। सरकार का कहना है कि इन ऐप्स और प्लेटफॉर्म्स पर यह प्रतिबंध IT Act 2000 के सेक्शन 67 और 67A, IPC के सेक्शन 292 और IRWA (Indecent Representation of Women Prohibition Act) (OTT Pletforms Blocked) 1986 के सेक्शन 4 के तहत लगाया गया है।

Amit Shah on CAA: ‘हम 50 सालो से कह रहे कि धारा 370 हटाएंगे’.. कहा, ‘समय, राजनीतिक लाभ या हानि का कोई सवाल नहीं, ये हमारा एजेंडा’

सोशल मीडिया चैनल्स भी ब्लॉक

बैन किए गए इन ऐप्स में से एक के गूगल प्ले स्टोर पर 1 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स थे। वहीं, दो ऐप्स को 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया था। ये ऐप्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Facebook, Instagram, X और YouTube पर भद्दे कॉन्टेंट्स वाली फिल्मों के ट्रेलर प्रसारित कर रहे थे। ऐसे 57 सोशल मीडिया हैंडल को भी ब्लॉक किया गया है। इन कॉन्टेंट वाले फेसबुक से 12, इंस्टाग्राम से 17, X से 16 और यूट्यूब से 12 चैनल्स को ब्लॉक किया गया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp