ओडिशा में दोपहर एक बजे तक 35 प्रतिशत से अधिक मतदान |

ओडिशा में दोपहर एक बजे तक 35 प्रतिशत से अधिक मतदान

ओडिशा में दोपहर एक बजे तक 35 प्रतिशत से अधिक मतदान

:   Modified Date:  May 20, 2024 / 03:06 PM IST, Published Date : May 20, 2024/3:06 pm IST

भुवनेश्वर, 20 मई (भाषा) ओडिशा में लोकसभा की पांच और विधानसभा की 35 सीट पर सोमवार को दोपहर एक बजे तक 35.31 फीसदी मतदान हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अस्का, कंधमाल, बोलांगीर, बारगढ़ और सुंदरगढ़ निर्वाचन क्षेत्रों के साथ-साथ 35 विधानसभा सीट पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ।

ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ हो रहे हैं।

पुलिस ने दावा किया कि किसी भी मतदान केंद्र से अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

इस बीच कुछ अज्ञात लोगों ने बारगढ़ जिले में सदर पुलिस थाना क्षेत्र के सरसरा के पास एक ऑटो-रिक्शा चालक की कथित तौर पर हत्या कर दी। चालक कुछ मतदाताओं को मतदान केंद्र तक ले जा रहा था। परिजनों ने दावा किया कि यह एक राजनीतिक हत्या है, जबकि पुलिस का कहना है कि अपराध की वजह व्यक्तिगत दुश्मनी है।

ओडिशा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एन. बी. धल ने बताया कि राज्य के सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी है और दोपहर एक बजे तक किसी अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं है।

सीईओ ने बताया कि 70 ‘बैलेट यूनिट’, 89 ‘कंट्रोल यूनिट’ और 167 ‘वीवीपैट’ को तकनीकी खामियों के कारण बदला गया है।

अधिकारियों ने बताया कि पांच लोकसभा सीट में से सबसे अधिक 38.18 प्रतिशत मतदान बारगढ़ सीट पर हुआ, इसके बाद सुंदरगढ़ (36.32 प्रतिशत), कंधमाल (35.09 प्रतिशत), अस्का (34.38 प्रतिशत) और बोलांगीर (32.82 प्रतिशत) का स्थान रहा।

विधानसभा की 35 सीट में से सुंदरगढ़ जिले के आदिवासी बहुल बोनाइ विधानसभा सीट पर सबसे अधिक 47.20 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि बोलांगीर जिले के कांटाबांजी विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 26.77 प्रतिशत मतदान हुआ।

ढल ने बताया कि ब्रजराजनगर और झारसुगुड़ा जैसे औद्योगिक विधानसभा क्षेत्रों में भी अच्छा मतदान हुआ है।

अधिकारियों ने बताया कि दोपहर एक बजे तक 79.69 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग 35.31 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

उन्होंने बताया कि सुंदरगढ़ लोकसभा सीट के अंतर्गत एक मतदान केंद्र पर एक महिला मतदान कर्मी के बेहोश होने की सूचना मिली है।

भाषा

खारी अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers