Padmashree Prof. Ramyatna Shukla died, PM Modi expressed grief

पद्मश्री प्रो. रामयत्न शुक्ल का निधन, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों ने जताया शोक

Padmashree Prof. Ramyatna Shukla died : काशी विद्वत परिषद व संस्कृत व्याकरण प्रकांड विद्वान के अध्यक्ष महामहोपाध्याय पद्मश्री प्रो. रामयत्न

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : September 21, 2022/10:26 am IST

लखनऊ : Padmashree Prof. Ramyatna Shukla died : काशी विद्वत परिषद व संस्कृत व्याकरण प्रकांड विद्वान के अध्यक्ष महामहोपाध्याय पद्मश्री प्रो. रामयत्न शुक्ल का मंगलवार देर शाम काशी में निधन हो गया। तबीतय बिगड़ने होने पर उनको 19 सितंबर को अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था। उनके निधन की खबर मिलते ही संस्कृत जगत में शोक की लहर दौड़ गई। इतना ही नहीं उनके निधन से पांडित्य परंपरा के एक युग का अंत हो गया।

यह भी पढ़े : इस काम के लिए परेशान करते थे पिता और चाचा, परेशान होकर दो बहनों ने उठाया खौफनाक कदम

पीएम मोदी ने जताया शोक

Padmashree Prof. Ramyatna Shukla died :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोफेसर रामयत्न शुक्ल के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि काशी विद्वत्परिषद् के अध्यक्ष प्रो. रामयत्न शुक्ल जी का निधन शैक्षणिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है। उन्होंने संस्कृत भाषा और पारंपरिक शास्त्रों के संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। शोक की इस घड़ी में उनके परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं। ओम शांति!

यह भी पढ़े : इस साल बोर्ड पैटर्न पर होगी 5वीं-8वीं की परिक्षा, फाइनल रिजल्ट में जुड़ेंगे छमाही परिक्षा के नंबर 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया अपूरणीय क्षति

Padmashree Prof. Ramyatna Shukla died :  वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी पद्मश्री पुरस्कृत प्रोफेसर के निधन में शोक जताते हुए कहा है कि संस्कृत के प्रकांड विद्वान, काशी विद्वत्परिषद् के अध्यक्ष ‘पद्म श्री’ प्रो. रामयत्न शुक्ल जी का निधन शैक्षणिक तथा सांस्कृतिक जगत की अपूरणीय क्षति है। प्रभु श्री राम दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान व शोकाकुल परिजनों को यह दु:ख सहन करने की शक्ति दें। ॐ शांति!

यह भी पढ़े : डेंगू की रफ्तार ने बढ़ाई स्वास्थ्य विभाग की चिंता, पिछले 3 हफ्तों में दोगुने हुए केस, इतने लोगों की हुई मौत 

2021 में रामयत्न शुक्ल को मिला था पद्मश्री सम्मान

Padmashree Prof. Ramyatna Shukla died :  आपको बता दें कि साल 2021 में प्रो. रामयत्न शुक्ल को पद्मश्री से तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सम्मानित किया था। इतना ही नहीं साल 1999 में राष्ट्रपति पुरस्कार, साल 2000 में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से केशव पुरस्कार, साल 2005 में महामहोपाध्याय सहित अनेक पुरस्कार व सम्मान मिल चुका है। इन सबके अलावा आपका दर्जनों पुस्तकों व लेख व शोध पत्र विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुका है। वह तीस सालों से लगातार काशी विद्वत परिषद के अध्यक्ष भी रहे हैं।

यह भी पढ़े : जानें कौन है एटली कुमार, जिनके साथ काम करने वाले है किंग खान, सफल फिल्मों की लिस्ट देखकर आप हो जाएंगे हैरान 

प्रोफेसर रामयत्न 1976 में आए थे बीएचयू

Padmashree Prof. Ramyatna Shukla died :  प्रो. रामयत्न शुक्ल का जन्म 15 जनवरी 1932 में काशी में हुआ था। पिता की जिद ने काशी के रत्न प्रो. रामयत्न शुक्ल को प्रकांड विद्वान बनाया और गुरु रामयश त्रिपाठी के सानिध्य में शास्त्र ज्ञान लिया था। प्रो. रामयत्न शुक्ल ऐसे विद्वान हैं कि देश की जानी-मानी विद्वत संस्था काशी विद्वत परिषद के लगातार तीस वर्षों से अध्यक्ष थे। उन्होंने यह पद दर्शन केशरी प्रो. केदारनाथ त्रिपाठी से ग्रहण किया था। साल 1961 में उन्होंने संयासी संस्कृत महाविद्यालय में बतौर प्राचार्य का कार्यभार संभाला। उसके बाद 1974 में आप संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में बतौर प्राध्यापक नियुक्त हुए। इसके पश्चात 1976 में आप संस्कृत विश्वविद्यालय छोड़कर बीएचयू चले गए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें