जोखिम श्रेणी के अलावा अन्य देशों से आए यात्री नमूने देने के बाद हवाई अड्डा छोड़ सकते हैं: मंत्रालय |

जोखिम श्रेणी के अलावा अन्य देशों से आए यात्री नमूने देने के बाद हवाई अड्डा छोड़ सकते हैं: मंत्रालय

जोखिम श्रेणी के अलावा अन्य देशों से आए यात्री नमूने देने के बाद हवाई अड्डा छोड़ सकते हैं: मंत्रालय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : December 1, 2021/7:01 pm IST

नयी दिल्ली, एक दिसंबर (भाषा) नागर विमानन मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि ”जोखिम” श्रेणी के अलावा अन्य देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में से बिना क्रम के दो फीसदी यात्रियों के कोविड-19 जांच के लिए नमूने एकत्र किए जाएंगे। मंत्रालय ने कहा कि ये यात्री नमूने देने के बाद हवाई अड्डे से प्रस्थान कर सकते हैं।

कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन को लेकर बढ़ी चिंता के बीच मंगलवार मध्यरात्रि से अंतराष्ट्रीय यात्रियों से जुड़े नियम सख्त किए गए हैं। साथ ही जोखिम सूची में शामिल देशों से भारत पहुंचने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से कोविड जांच कराने के साथ ही अन्य निर्धारित नियमों का पालन करना होगा।

सामान्य तौर पर पूछे गए प्रश्नों की सूची जारी करते हुए मंत्रालय ने कहा कि बिना क्रम (रैंडम) जिन यात्रियों के नमूने जांच के लिए एकत्र किए जाएंगे, उन्हें नमूना देने के बाद हवाई अड्डे से जाने की अनुमति रहेगी।

मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, ” स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा दिशा-निर्देशों के अनुसार, अब बिना क्रम के दो फीसदी यात्रियों के नमूने कोविड जांच के लिए एकत्र किए जाएंगे। विमान कंपनियां/हवाईअड्डे राज्य सरकारों के अधिकारियों के साथ समन्वय कर ऐसे दो फीसदी यात्रियों का चयन कर सकते हैं।”

मंत्रालय ने कहा कि जोखिम सूची से इतर देशों से आने वाले ऐसे यात्री, जोकि जोखिम श्रेणी वाले देशों से होकर भारत पहुंचेंगे लेकिन उन्होंने हवाई अड्डा नहीं छोड़ा है तो ऐसे यात्रियों को पहुंचने के बाद कोविड जांच से छूट दी जा सकती है। हालांकि, मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि ऐसे यात्रियों को स्व-घोषणा पत्र देना होगा।

भाषा शफीक पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers