प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान में 21 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की नींव रखी |

प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान में 21 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की नींव रखी

प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान में 21 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की नींव रखी

:   Modified Date:  February 26, 2024 / 07:30 PM IST, Published Date : February 26, 2024/7:30 pm IST

जयपुर, 26 फरवरी (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को राजस्थान में रेलवे की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

आधिकारिक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राज्य में 21 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास तथा 112 रेलवे पुल की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

इसके अनुसार प्रधानमंत्री ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देशभर में लगभग 41 हजार करोड़ रुपये की लागत से 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास और 1500 रेलवे पुल का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री ने प्रदेश के 21 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इसमें अजमेर जंक्शन, पाली मारवाड़, सांगानेर, ब्यावर, फतेहनगर, जवाई बांध, रानी, सोमेसर, गोगामेड़ी, रायसिंह नगर, दौसा, फतेहपुर शेखावाटी, खैरथल, नीम का थाना, राजगढ़, डीग, धौलपुर, गोविंदगढ़, खेड़ली, बूंदी तथा झालावाड़ सिटी शामिल हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सांगानेर रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की और प्रधानमंत्री का इन परियोजनाओं के लिए आभार व्यक्त किया।

शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व में विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने में रेलवे महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। आधुनिकीकरण के साथ-साथ रेलवे में विश्व स्तरीय सुविधाएं विकसित की जा रही हैं जिससे आमजन को राहत मिल रही है।

शर्मा ने कहा, ‘‘ वंदे भारत एक्सप्रेस और अमृत भारत स्टेशन की चर्चा विश्व भर में हो रही है। भारतीय रेलवे ने नयी रेलवे लाइनों के निर्माण, हाई स्पीड ट्रेन, स्वच्छता एवं डिजिटलाइजेशन के लिए किए गए नवाचारों से नया मुकाम हासिल किया है।’’

उन्होंने कहा कि सांगानेर को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाने के लिए 192 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास की योजना बनाई गई है। इसके अंतर्गत सांगानेर स्टेशन पर रेलवे लाइन की संख्या तीन से बढ़ाकर पांच की जाएगी। स्टेशन पर टिकट, पार्सल कार्यालय, रिटायरिंग रूम, स्टेशन परिसर का विकास, मुख्य प्रवेश इमारत का उन्नयन, 12 मीटर चौड़ा पैदल पार पथ, लिफ्ट, प्लेटफॉर्म और शेड आदि के विकास कार्य भी प्रस्तावित हैं।

उन्होंने कहा कि इन सभी सुविधाओं से सांगानेर स्टेशन पर यात्रियों की आवक में वृद्धि होगी तथा आसपास के क्षेत्र में स्थानीय स्तर पर रोजगार को बढ़ावा मिलेगा।

मुख्यमंत्री कहा कि स्टेशन पर लंबी दूरी की रेलगाड़ियों की सुविधा की जाएगी।

इसके साथ ही, प्रदेश के विभिन्न अंचलों में यातायात को सुगम बनाने की दृष्टि से 112 रोड ओवर ब्रिज, अंडरपास का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया गया। इससे स्थानीय निवासियों का आवागमन सुरक्षित एवं सुगम हो सकेगा।

भाषा कुंज पृथ्वी खारी

खारी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)