See when will 5G service start?

देखिए कब शुरू होगी 5जी सर्विस?, इंटरनेट यूजर्स कर रहे बेसब्री से इंतजार

लॉन्चिंग की जानकारी संचार एवं आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी। देश में बहुत जल्द कई सेमीकंडक्टर्स की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट शुरू करेंगे।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : June 25, 2022/2:47 pm IST

 नई दिल्ली। 5जी सेपेक्ट्रम: इंटरनेट यूजर्स देश में 5जी सर्विस का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ये सर्विस कब शुरू होगी? आज हर कोई के जहन में ये सवाल उठता है। इसकी लॉन्चिंग की जानकारी संचार और इलेक्ट्रॉनिक एवं आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक सम्मेलन में दी।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 5जी सेपेक्ट्रम के ऑक्शन का नोटिस जारी हो चुका है। 26-27 जुलाई से ऑक्शन शुरू हो जाएगा। ऑक्शन के बाद कुछ दिन में रोल-आउट भी शुरू हो जाएगा। मुझे लगता है कि इस साल के अंत तक हम देश के कई शहरों में 5जी की सुविधा देख पाएंगे।

यह भी पढ़ें:OMG! इस शख्स ने सूप से बनाया World Record, मात्र 2 मिनट में रचा इतिहास

वहीं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अगर हम 8 साल पहले के टेलीकॉम सेक्टर की बात करें तो 2जी का नाम लेने पर कुछ और ही याद आता था। पिछले 8 सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में टेलीकॉम सेक्टर को एक डाइंग सेक्टर से निकालकर, आज एक ऐसा सेक्टर बनाया है जो देश के कोने-कोने में डिजिटल सर्विस दी जा रही है।

यह भी पढ़ें:बंगाल के शारदा चिटफंड में इस भाजपा नेता का आया नाम, बिफरे तृणमूल नेताओं ने की गिरफ्तारी की मांग

5जी सेपेक्ट्रम:सम्मेलन में अश्विन वैष्णव ने ये भी बताया कि देश में जल्द शुरू सेमीकंडक्टर्स की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट होंगी। उन्होंने कहा कि दुनिया में सबसे बड़ा सेमीकंडक्टर कंपनी ने भारत के सेमीकंडक्टर प्रोग्राम को सपोर्ट करने का फैसला किया है। देश में 50 हजार के आसपास सेमीकंडक्टर डिजाइनर हमारे पास हैं। देश में बहुत जल्द कई सेमीकंडक्टर्स की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट शुरू करेंगे।