Spring-loaded fans being installed in hostels

अब छात्र नहीं कर सकेंगे सुसाइड…! हॉस्टल और पीजी में लगाए जा रहे ये सुरक्षित डिवाइस

PG spring-loaded fans being installed to prevent suicide कोचिंग हब माने जाने वाले कोटा में एक के बाद सुसाइड के मामले सामने आ रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  August 18, 2023 / 08:43 AM IST, Published Date : August 18, 2023/8:43 am IST

PG spring-loaded fans being installed to prevent suicide : जयपुर। देश के सबसे बड़े कोचिंग हब माने जाने वाले कोटा में एक के बाद सुसाइड के मामले सामने आ रहे हैं। खबर है कि कोटा में एक और कोचिंग स्टूडेंट ने सुसाइड किया है। इस तरह से बीते छह दिन में तीन कोचिंग छात्र आत्महत्या कर चुके हैं। बता दें कि कोटा में बीते 8 महीने में सुसाइड का यह 22 वां केस है। कोचिंग नगरी कोटा में स्टूडेंट्स के सुसाइड के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। बीते दिनों जिला प्रशासन ने सुसाइड को रोकने की कवायद शुरू की थी, फिर भी सुसाइड के मामले रूक नहीं रहे हैं।

Read more: आज बनने जा रहा है बेहद खास योग, इन चार राशि वालों की खुलेगी किस्मत, जमकर बरसेगा पैसा 

कोटा में लगातार हो रहे स्टूडेंट सुसाइड के मामलों को लेकर जिला प्रशासन भी चिंतित है। हाई कोर्ट की गाइडलाइन के बाद लगातार जिला प्रशासन विद्यार्थियों को अवसाद मुक्त रखने के लिए गंभीर है, लेकिन कोचिंग में पढ़ रहे स्टूडेंट्स की सुसाइड के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इसी कड़ी में राजस्थान प्रशासन ने छात्रों के सुसाइड को रोकने के लिए एक नया कदम उठाया है, जिससे छात्र अपने कमरे में पंखे से लटक कर आत्महत्या या आत्महत्या की कोशिश भी न कर सकें।

Read more: कक्षा 1 से 5 तक के पाठ्यक्रम में शामिल होगी छत्तीसगढ़ी बोली, आदिवासी क्षेत्रों में स्थानीय बोली को किया जाएगा शामिल 

PG spring-loaded fans being installed to prevent suicide : बता दें कि कोटा में हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन मित्तल ने छात्रों में बढ़ते आत्महत्या के मामले और इसे कम करने के लिए प्रशासन द्वारा उठाए गए कदमों पर बात की। छात्रों के आत्महत्या के मामलों को कम करने के लिए कोटा के सभी छात्रावासों और पेइंग गेस्ट (पीजी) आवासों में स्प्रिंग-लोडेड पंखे लगाए गए हैं, जिससे छात्र आत्महत्या की घटना ​को अंजाम नहीं पाएंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें