No particular shop for books and dress

स्कूल वाले नहीं बना सकते किसी दुकान विशेष से कॉपी-किताब और ड्रेस खरीदने का दबाव, वरना…

No particular shop for books and dress विद्यार्थियों को दुकान विशेष से किताबें, पोशाक लेने के लिए बाध्य न किया जाए : जम्मू-कश्मीर प्रशासन

Edited By :   Modified Date:  April 7, 2023 / 04:50 PM IST, Published Date : April 7, 2023/4:26 pm IST

No particular shop for books and dress: जम्मू। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने निजी मान्यता प्राप्त विद्यालयों को निर्देश दिया है कि वे विद्यार्थियों के माता-पिता को किसी दुकान विशेष से पाठ्यपुस्तक, लेखन सामग्री (स्टेशनरी) और पोशाक (यूनिफॉर्म) खरीदने के लिए बाध्य न करें। प्रशासन ने निजी विद्यालयों को शुल्क निर्धारण और विनियमन समिति द्वारा अनुमोदित फीस के अलावा कोई शुल्क नहीं लेने के लिए कहा। स्कूल शिक्षा जम्मू के निदेशक (डीएसईडे) रविशंकर ने निजी विद्यालयों के खिलाफ शिकायत के बाद एक परिपत्र जारी किया है, जिसमें अभिभावकों को यहां एक दुकान विशेष से पाठ्यपुस्तक, लेखन सामग्री (स्टेशनरी) और पोषाक खरीदने के लिए कथित तौर पर कहा गया है।

No particular shop for books and dress: परिपत्र में कहा गया है, “इस तरह का चलन अभिभावकों पर आर्थिक बोझ के रूप में महसूस किया गया है, खासकर जब ऐसी किताबें खरीदी जाती है जो उस बोर्ड द्वारा निर्धारित नहीं होती जिससे स्कूल संबद्ध है।” इसमें कहा गया है कि इस तरह का चलन सरकार द्वारा जारी नैतिक दिशानिर्देशों के भी खिलाफ है। साथ ही, इसमें कहा गया है कि निजी विद्यालयों को अपनी वेबसाइट के माध्यम से संबद्ध बोर्ड द्वारा विषयों और निर्धारित पुस्तकों की सूची को साझा करना चाहिए।

No particular shop for books and dress: परिपत्र में कहा गया है, “निजी विद्यालयों को किसी भी विषय या किताब को अनिवार्य करने की अनुमति नहीं है और वे अभिभावकों को किसी विशेष दुकान से किताबें खरीदने के लिए नहीं कह सकते हैं।” डीएसईजे ने कहा कि सभी निजी विद्यालयों को जम्मू-कश्मीर स्कूल शिक्षा अधिनियम 2002 का कड़ाई से पालन करना चाहिए और शुल्क निर्धारण और विनियमन समिति द्वारा अनुमोदित फीस के अलावा कोई अन्य शुल्क लेने से बचना चाहिए। परिपत्र में कहा गया है कि किसी भी तरह के उल्लंघन होने पर अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें- मार्केट में 108MP कैमरे वाले फोन की धूम, कीमत जान खुद को खरीदने से नहीं रोक पाएंगे आप

ये भी पढ़ें- CBSE के छात्रों के लिए बड़ी खबर, पेपर में बढ़ेंगे MCQ’S, शॉर्ट और लांग क्वेश्चन में होगी कटौती

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें