success story of Shooter Aishwarya Tomar

ऐसे जीता जाता है मैदान.. खेतों से शुरू की निशानेबाजी अब वर्ल्ड कप में भारत को जिताया गोल्ड, पढ़ें ऐश्वर्य तोमर की ये कहानी

जब तोमर ने यह कारनाामा किया है। साल 2021 में दिल्ली में हुए विश्व कप में भी तोमर ने स्वर्ण पदक हासिल किया था

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : July 17, 2022/6:24 am IST

नई दिल्ली। Shooter Aishwarya Tomar : भारत के 21 वर्षीय युवा निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने साउथ कोरिया में चल रहे आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप में 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में सोने पर निशाना साध कर देश को गौरवान्वित किया। यह दूसरी बार है जब तोमर ने यह कारनाामा किया है। साल 2021 में दिल्ली में हुए विश्व कप में भी तोमर ने स्वर्ण पदक हासिल किया था।

तोमर ने इस स्वर्णिम सफर में हंगरी के जलान पेकलर को 16-12 से पछाड़कर पोडियम में शीर्ष स्थान हासिल किया। वह क्वालिफिकेशन दौर में भी 593 अंक के स्कोर से शीर्ष पर रहे थे।

यह भी पढ़ें: नशीली कफ सिरप के साथ एक आरोपी गिरफ्तार, डिलवरी देने के लिए कर रहा था ग्राहक का इंतजार

कौन है एश्वर्य

Shooter Aishwarya Tomar : मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में जन्मे ऐश्वर्य तोमर के पिता पेशे से किसान हैं और राजपूत परिवार से ताल्लुक रखते हैं। बकौल एश्वर्य पिता वीर बहादुर सिंह भी बंदूकें रखते थे, इसलिए बहुत छोटी उम्र से ही ऐश्वर्य इससे पूरी तरह वाकिफ हो गए थे। छोटी उम्र में ही एश्वर्य खेतों में जाकर निशाना साधने का प्रयास करते ​थे। इस तरह एश्वर्य का बचपन से ही शूटिंग से गहरा नाता रहा।

यह भी पढ़ें: NDA के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को मिला इस दल का साथ, सीएम ने किया समर्थन देने का ऐलान

चचेरे भाई से प्रभावित होकर 15 वर्ष की आयु में पॅंहुचे शूटिंग अकादमी

एश्वर्य बताते है कि चचेरे भाई नवदीप सिंह राठौड़ खुद एक शूटर रहे है। अपने भाई को विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेकर पदक जीतता देखकर उनकी शूटिंग में रुचि पैदा हुई और उन्होंने जल्द ही इसे अपना करियर बनाने की ठान ली। तोमर ने कहा कि, ‘जब मैं भोपाल में शूटिंग अकादमी पहुंचा तो केवल 15 साल का था। वहां पर वे मेरे अभिभावक की तरह थे। मैंने उनके ही अधीन प्रशिक्षण शुरू किया था।’

यह भी पढ़ें: आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के मंत्री का बड़ा बयान, कहा – संकट में सिर्फ भारत ने की मदद

टोकियो ओलंपिक में लिया था भाग

ऐश्वर्य साल ने 2019 में जर्मनी के शूल में आयोजित ISSF जूनियर विश्व कप में गोल्ड जीता, जिसके बाद एश्वर्य को एशियन शूटिंग चैम्पियनशिप (दोहा) के लिए चुना गया, यहां उन्होने फाइनल में पहुंचकर टोक्यो ओलंपिक की भी दावेदारी हासिल कर ली। हालांकि टोकियो ओलंपिक 2020 में ऐश्वर्य का प्रदर्शन कुछ खास नही रहा। वो 21 वेें पायदान पर रहे।

और भी है बड़ी खबरें…