महाराष्ट्र में बहुमत साबित नहीं कर सकेगी ठाकरे सरकार: भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को भरोसा |

महाराष्ट्र में बहुमत साबित नहीं कर सकेगी ठाकरे सरकार: भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को भरोसा

महाराष्ट्र में बहुमत साबित नहीं कर सकेगी ठाकरे सरकार: भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को भरोसा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : June 29, 2022/9:37 pm IST

नयी दिल्ली, 29 जून (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शीर्ष नेतृत्व ने बुधवार को विश्वास जताया कि महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार राज्य विधानसभा में बहुमत साबित नहीं कर सकेगी।

महाराष्ट्र के राजनीतिक घटनाक्रमों पर भाजपा के एक शीर्ष नेता से जब सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, ‘‘अच्छी खबर आएगी।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘कल फ्लोर टेस्ट (शक्ति परीक्षण) होगा और फिर सरकार गिर जाएगी।’’

ज्ञात हो कि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राज्य विधानभवन के सचिव को बृहस्पतिवार सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री ठाकरे नीत एमवीए सरकार का शक्ति परीक्षण कराने को कहा है।

यह पत्र वरिष्ठ मंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा सत्तारूढ़ शिवसेना से बगावत के बीच आया है। शिंदे पार्टी के ज्यादातर विधायकों और कई निर्दलीय विधायकों के साथ पिछले सप्ताह से गुवाहाटी के एक होटल में डेरा डाले हुए हैं, जिससे ठाकरे की अगुवाई वाली सरकार संकट में घिर गयी है।

राज्यपाल ने ठाकरे सरकार को बहुमत साबित करने का आदेश फडणवीस के उस अनुरोध पर दिया, जिसमें उन्होंने दावा किया था कि शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन सरकार अल्पमत में प्रतीत हो रही है क्योंकि शिंदे गुट में शिवसेना के 39 विधायक शामिल हैं और उन्होंने कहा है कि वे सरकार का समर्थन नहीं करते हैं।

फडणवीस ने मंगलवार को राज्यपाल कोश्यारी से मुलाकात की थी।

भाजपा सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र की राजनीति से जुड़ी वर्तमान परिस्थितियों के सभी राजनीतिक और कानूनी पहलुओं का अवलोकन करने के बाद ही भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने फडणवीस को हरी झंडी दी और उसके बाद ही उन्होंने कोश्यारी से मुलाकात की।

राज्यपाल से मुलाकात से पहले फडणवीस ने राजधानी दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की थी।

भाषा ब्रजेन्द्र शोभना नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)