Threat of storm in India, warning of heavy rain in Odisha, IMD issued alert

फिर मंडराया तूफान का खतरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

फिर मंडराया तूफान का खतरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट । Threat of storm in India, warning of heavy rain in Odisha, IMD issued alert

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : December 1, 2021/7:51 pm IST

नई दिल्लीः Threat of storm in India देश में एक बार फिर चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है।दरअसल, बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती संरचना बन रही है, जो 4 दिसंबर के आसपास आंध्र प्रदेश-ओडिशा तट तक पहुंच सकती है। इस चक्रवात को ‘जवाद’ (JAWAD) नाम दिया गया है। मौसम विभाग ने इस तूफान के मद्देनजर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने देश के अलग- अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

Read more : नगरीय निकाय चुनाव: भाजपा ने भोपालपट्नम और भैरमगढ़ के लिए अपने प्रत्याशियों की सूची जारी की ..देखें नाम 

Threat of storm in India मौसम विभाग की मानें तो थाईलैंड और उसके आसपास के क्षेत्रों में बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इस दबाव क्षेत्र के अगले 12 घंटों में अंडमान सागर तक पहुंचने की संभावना है। इसके बाद यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए दो दिसंबर तक दक्षिण-पूर्व तथा पास के बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग में पहुंच सकता है। इसके बाद चार दिसंबर, शनिवार की सुबह उत्तरी आंध्र प्रदेश-ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों से टकराने की संभावना है। वहीं इस कम दबाव के कारण ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी और अति भारी बारिश होने का अनुमान है।

Read more : इस भारतीय गेंदबाज का वीडियो देख गेंदबाजी के गुर सीख रहे है जैक लीच, इंग्लैंड दौरे पर किया था शानदार प्रदर्शन  

विभाग के मुताबिक, ओडिशा में आसपास के जिलों, पश्चिम बंगाल के तटवर्ती जिलों और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटवर्ती क्षेत्रों में ‘भारी से बहुत भारी बारिश’ होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने कहा, ‘संभावना है कि उत्तरी-पूर्वी राज्यों में 5-6 दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है।’ इस दौरान आम नागरिकों के सामने जलभराव, कम विजिबिलिटी और बाढ़ जैसी स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं।