बाघ का सड़ा शव मिला, आपसी संघर्ष में मौत की आशंका

बाघ का सड़ा शव मिला, आपसी संघर्ष में मौत की आशंका

: , June 2, 2021 / 08:43 AM IST

सिवनी (मप्र), दो जून (भाषा) मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में पेंच नेशनल पार्क के घाटकोहका बफर वन क्षेत्र के तहत मोहगांव के जंगल में एक वृद्ध नर बाघ का सड़ा हुआ शव मिला है। आपसी संघर्ष के बाघ की मौत होने की आशंका जताई जा रही है।

पेंच राष्ट्रीय उद्यान के क्षेत्र निदेशक एवं मुख्य वन संरक्षक विक्रम सिंह परिहार ने बुधवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि मंगलवार, एक जून को पेंच टाइगर रिज़र्व सिवनी अंतर्गत घाटकोहका बफर परिक्षेत्र में मोहगांव के पास गश्ती दल को एक प्रौढ़ नर बाघ मृत अवस्था में मिला। दल ने इसकी सूचना तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को दी।

उन्होंने बताया कि सूचना पर वरिष्ठ वन अधिकारी, वन्य प्राणी चिकित्सक और राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) के प्रतिनिधि मौके पर पहुंचे।

परिहार ने बताया कि वन्य प्राणी चिकित्सक द्वारा शव परीक्षण किया गया। बाघ के शरीर के समस्त अवयव जैसे बाल, नाखून, दांत आदि सुरक्षित अवस्था में मिले हैं। डॉग स्क्वाड द्वारा एक किलोमीटर क्षेत्र की अच्छी तरह से जांच कराई गई। इसमें कहीं कोई अप्रिय स्थिति नही पाई गई।

उन्होंने बताया कि चिकित्सक द्वारा शव परीक्षण के बाद प्रयोगशाला जांच हेतु आवश्यक नमूने एकत्र कर लिए हैं। इसके बाद एनटीसीए के दिशा निर्देशों के मुताबिक अधिकारियों की उपस्थिति में बाघ का शव जला दिया गया है।

उप निदेशक एमबी सिरसिया ने पीटीआई-भाषा को बताया कि मृत बाघ का शव 8 से 10 दिन पुराना होने का अनुमान है। बाघ के शरीर का ज्यादातर हिस्सा सड़ चुका था। बाघ की खाल और हड्डियां ही शेष बची था। बाघ की उम्र 12 से 14 साल के बीच होने का अनुमान है। मौके पर आपसी संघर्ष के निशान पाए गए हैं, लेकिन फॉरेसिंक रिपोर्ट मिलने के बाद सपष्ट हो सकेगा कि बाघ की मौत आपसी लड़ाई में हुई है या मौत का कोई अन्य कारण है।

भाषा सं दिमो मानसी

मानसी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)