बागेश्वर विस उपचुनाव के लिए मतदान मंगलवार को |

बागेश्वर विस उपचुनाव के लिए मतदान मंगलवार को

बागेश्वर विस उपचुनाव के लिए मतदान मंगलवार को

:   Modified Date:  September 4, 2023 / 04:59 PM IST, Published Date : September 4, 2023/4:59 pm IST

देहरादून, चार सितंबर (भाषा) उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर मंगलवार को होने वाले उपचुनाव में एक बार फिर मुख्य मुकाबला प्रदेश में चिर परिचित प्रतिद्वंदियों सत्ताधारी भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच है।

हालांकि, पुष्कर सिंह धामी मंत्रिमंडल में परिवहन मंत्री पद की जिम्मेदारी निभा रहे भाजपा विधायक चंदन रामदास की बीमारी के कारण अप्रैल में मृत्यु होने से रिक्त हुई सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए कांग्रेस और भाजपा के अलावा तीन अन्य दलों ने भी अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं।

रामदास 2007 में इस सीट से जीतकर पहली बार विधायक बने थे और उसके बाद से वह यहां से लगातार चार बार जीते।

दिवंगत विधायक के प्रति सहानुभूति को अपने पक्ष में भुनाने के लिए सत्ताधारी पार्टी ने उनकी पत्नी पार्वती दास को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि कांग्रेस ने उनके विरूद्ध बसंत कुमार को टिकट दिया है। कुमार ने 2022 का विधानसभा चुनाव आम आदमी पार्टी के टिकट पर लड़ा था और उपचुनाव से ऐन पहले आप का साथ छोड़कर कांग्रेस का दामन थामा।

भाजपा और कांग्रेस के अलावा, समाजवादी पार्टी, उत्तराखंड क्रांति दल और उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी ने भी अपने प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं। लेकिन राजनीतिक प्रेक्षकों का मानना है कि मुख्य मुकाबला हमेशा की तरह कांग्रेस और भाजपा के बीच ही है।

मुख्यमंत्री धामी ने चुनाव प्रचार के आखिरी दिन रविवार को काफलीगैर में एक जनसभा को संबोधित किया और पार्टी प्रत्याशी पार्वती के लिए वोट मांगा। उन्होंने जनता से कहा कि बागेश्वर में बैजनाथ धाम होने से यह शिव की नगरी है और इसलिए यहां से पार्वती को जिताएं।

केंद्र और राज्य सरकार की बदौलत बागेश्वर का चहुमुंखी विकास हो रहा है यह दावा करते हुए धामी ने कहा कि दिवंगत चंदन रामदास आजीवन बागेश्वर की सेवा करते रहे और उनके अधूरे कामों को पूरा करने के लिए पार्वती को जीत दिलाना जरूरी है।

मुख्यमंत्री ने बागेश्वर और गरूड़ में पार्वती दास तथा अल्मोड़ा से भाजपा सांसद अजय टम्टा के साथ रोड शो भी किया।

उधर, कांग्रेस के दिग्गज नेता हरीश रावत, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा, राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने भी पूरे विधानसभा क्षेत्र का भ्रमण किया और पार्टी प्रत्याशी के लिए वोट मांगे।

माहरा ने कहा कि आज मंहगाई, बेरोजगारी, नारी उत्पीड़न तथा भ्रष्टाचार अपने चरम पर है और आम आदमी को दो वक्त की रोटी के लिए भी संघर्ष करना पड़ रहा है।

उन्होंने आरोप लगाया कि धामी अपने अभी तक के कार्यकाल में कोई विशेष काम नहीं कर पाए हैं और केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम का सहारा लेकर सत्ता पर काबिज हैं। माहरा ने कहा कि बागेश्वर की जनता केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ आक्रोशित है और पांच सितंबर को होने वाले चुनाव में उन्हें करारा जवाब देगी।

उपचुनाव के लिए मतदान मंगलवार सुबह सात बजे से शुरू होगा। मतगणना आठ सितंबर को होगी।

भाषा दीप्ति अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)