Weather Alert: अगले 48 घंटे का अलर्ट जारी, इस राज्य के 24 जिलों में बारिश की संभावना |Weather Alert: Alert issued for next 48 hours, chances of rain in 24 districts of this state

Weather Alert: अगले 48 घंटे का अलर्ट जारी, इस राज्य के 24 जिलों में बारिश की संभावना

Weather Alert: अगले 48 घंटे का अलर्ट जारी, इस राज्य के 24 जिलों में बारिश की संभावना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : November 19, 2021/12:32 pm IST

जयपुर। राजस्थान के 24 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट (Rain Alert) जारी किया गया है, पूर्वी राजस्थान में 19 और 20 नवंबर को बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अजमेर, कोटा, टोंक, भीलवाड़ा, बूंदी, उदयपुर, डुंगरपुर, बांसवाड़ा समेत 24 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। राजधानी जयपुर और जोधपुर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। दो दिनों के लिए यहां बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। सर्द के मौसम में बारिश से लोगों को बचने के उपाय करने भी कहा गया है। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक 21 नवंबर को मौसम सामान्य हाेने की उम्मीद है।

read more: प्रियंका गांधी ने कहा ‘चुनाव में हार को देखते हुए PM को सच्चाई समझ आने लगी..लेकिन उनकी नीयत पर विश्वास करना मुश्किल’
जयपुर मौसम विज्ञाान विभाग के मुताबिक एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी और दूसरा कम दबाव का क्षेत्र अरब सागर की खाड़ी में बना हुआ है। इसके साथ ही एक पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर-पश्चिमी भारत के ऊपर प्रभावी होगा। इन दिनों सिस्टम का प्रभाव राजस्थान में मौसम पर पड़ रहा है। इससे अगले 48 घंटे में दक्षिणी व दक्षिण पूर्वी राजस्थान में मौसम में बड़ा बदलाव होने की उम्मीद है। यहां मेघगर्जन, बिजली चमकने के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

read more: गरीबी ने किया मरने के लिए मजबूर! तीन नाबालिग सगी बहनों ने ट्रेन के सामने कूदकर दे दी जान
आरएस शर्मा के मुताबिक 21 नवंबर से इस सिस्टम का असर समाप्त हो जाएगा। इसके बाद मौसम शुष्क रहेगा, अगले 48 घंटों में बारिश के चलते आसमान में दिनभर बादल छाए रहने और बारिश होने से अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट और न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना भी है। ऐसे में सर्दी बढ़ेगी। राजधानी जयपुर में सर्दी बढ़ने लगी है, जोधपुर, सिरोही, चित्तोड़गढ़ व अन्य इलाकों में भी बारिश के बाद सर्दी बढ़ने की संभावना है। ऐसे में मौसमी बीमारियों होने की भी आशंका है।

Weather Alert : राजधानी समेत प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार, 11 जिलों में अलर्ट

 
Flowers