Weather change again in India, IMD issued heavy warning in many states

तपती गर्मी के बीच फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में हो सकती बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में हो सकती बारिश : Weather change again in India, IMD issued heavy warning in many states

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : March 28, 2022/4:51 pm IST

नई दिल्लीः Weather change again in India उत्तर भारत अभी से गर्मी का प्रकोप झेल रहा है। मार्च महीने में ही सुबह की धूप चुभने लगी है। घर से बाहर निकलने वाले लोगों को गर्म हवा के थपेड़े परेशान कर रहे हैं। इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। माना जा रहा है कि उत्तर भारत के कई राज्यों को गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण-पश्चिमी हवाओं की वजह से अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर में बारिश हो सकती है। वहीं बिहार में भी 30 और 31 मार्च को सूबे के कई जिलों में बारिश हो सकती है।

Read more :  हेमचंद यादव यूनिवर्सिटी ने स्थगित की स्नातकोत्तर कक्षाओं की परीक्षा, 1 अप्रैल से शुरू होने वाले थे Exam

बिहार में ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज
Weather change again in India पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, 30 और 31 मार्च को सूबे के उत्तर पूर्वी हिस्से में बारिश के आसार हैं। पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। हालांकि, तापमान में ज्यादा अंतर की संभावना नहीं है। ये जरूर है कि जिन इलाकों में बारिश की स्थिति बन रही वहां लोगों को गर्मी से कुछ सुकून जरूर मिल जाएगी। इस बीच आने वाले दिनों में चलने वाली गर्म हवाओं और लू के थपेड़ों को देखते हुए बिहार सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को तैयारी तेज करने के निर्देश दिए हैं।

Read more :  प्रशासनिक अधिकारी के पदों पर निकली बंपर भर्ती, ग्रेजुएशन पास युवा कर सकते हैं आवेदन, ऐसे करें आवेदन 

इन राज्यों में भी बारिश का अनुमान
विदर्भ से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक मराठवाड़ा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक से गुजरते हुए निचले स्तरों पर एक निम्न दबाव की रेखा विकसित हो रही है। इसके चलते अगले 24 घंटों के दौरान, केरल और दक्षिण कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत और पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। IMD के मुताबिक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश की संभवना है।

Read more :  ….शराब माफियाओं को मारूंगी घसीटकर, महिला विधायक का बड़ा बयान

राजस्थान में लू चलने की आशंका
राजस्थान में गर्मी का असर धीरे धीरे तेज होने लगा है। जिसके साथ लू का भी विस्तार हो रहा है। पश्चिमी राजस्थान के साथ लू अब पूर्वी राजस्थान की तरफ बढऩे लगी है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी तीन दिनों तक प्रदेश के 15 जिलों में उष्ण लहर यानी लू का असर रहने के आसार है। जिससे इन जिलों में गर्मी का असर बढ़ा हुआ रहेगा।