Weather Updates Hindi : मौसम ने बरपाया कहर, तेज आंधी-तूफान और वज्रपात से ने ली 17 की जान

Weather Update : Thunderstorm took 17 lives : Weather Update : मौसम ने बरपाया कहर, तेज आंधी-तूफान और वज्रपात से ने ली 17 की जान

Edited By: , June 20, 2022 / 01:53 PM IST

Weather Update : नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में मौसम ने तबाही मचाई हुई है। असम, मेघायल और बिहार में भी लगातार बारिश से बाढ़ जैसे हालात बने हुए है। इसक साथ ही बिहार के 8 जिलों में आंधी और वज्रपात से 17 लोगों की मौत हो गई है। इस हादसे में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मौतों पर शोक संवेदना व्यक्त की है। इसके साथ ही उन्होंने मृतक के आश्रितों को तत्काल 4-4 लाख रुपए का मुआवजा देने की भी घोषणा की है।

बता दें कि बिहार मानसून की दस्तक के बीच 3-4 दिनों में पूरे प्रदेश में बारिश का अनुमान लगाया गया था। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून ने बिहार में दस्तक दे दी है।\

Read More : Earthquake: भूकंप से थर्राया ये शहर, जान बचाकर सड़क पर भागे लोग, सेंट्रल वेदर ब्यूरो ने जारी की चेतावनी

इन जिलों से 17 लोगों की मौत

मिली जानकारी के मुताबिक, 15 जून से प्रदेश के सभी जिलों में बारिश की बात कही गई थी। मॉनसून ने पूर्णिया के रास्ते 13 जून को बिहार में दस्तक दे दी थी। इसके साथ ही सीमांचल के कई जिले जिसमें अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार और सुपौल में मानसून का असर देखने को मिल रहा है। शनिवार की देर रात और रविवार को हुई आंधी और वज्रपात से भागलपुर में 6, वैशाली में 3, खगड़िया में 2, बांका में 2, कटिहार में 1, सहरसा में 1, मधेपुरा में 1 और मुंगेर में 1 व्यक्ति की मौत हो गई। आंधी और बारिश के बीच मौसम ठंडा हो गया है, बादल भी छाए हुए हैं।

Read More : महिंद्रा की बड़ी सौगात, अग्निवीरों को नौकरी देने का किया ऐलान

13 जून को मानसून बिहार में दे चूका था दस्तक

बता दें मौसम विभाग ने बताया था कि 13 जून को ही बिहार में मानसून का आगमन हो गया था। मानसून का प्रभाव बिहार के किशनगंज, अररिया, पूर्णिया और सुपौल जिला तक में ​देखा जा रहा है। इस साल भी मानसून ने अपने सामान्य आगमन तारीख यानी 13 जून को बिहार में दस्तक दी थी। विभाग की ओर से कहा गया था कि बिहार में बिजली और आंधी के साथ बारिश की संभावना है। इसी को लेकर शनिवार से लेकर रविवार तक आंधी और बारिश के बीच कई जिलों में हालात खराब हो गए। बताया जा रहा है कि वज्रपात से अब तक कई लोगों की मौत हो गई।

Read More : जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, अब तक 7 आतंकवादी ढेर