When loudspeakers banned in Muslim countries, why not in India?

जब मुस्लिम देशों में लाउडस्पीकर पर अजान बैन तो भारत में क्यों नहीं? इस मशहूर सिंगर ने उठाए सवाल

इस मशहूर सिंगर ने उठाए सवाल! When loudspeakers banned in Muslim countries, why not in India? Anuradha Paudwal Rises Question

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : April 5, 2022/10:22 pm IST

नई दिल्ली: loudspeakers banned in Muslim countries मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर बैन करने की मांग की थी। साथ ही यह भी चेतावनी दी थी कि अगर लाउडस्पीकर बैन नहीं किया गया तो हम भी हनुमान चालिसा बजाने पर मजबूर होंगे। वहीं, इस मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध लगाने की मांग को लेकर दिग्गज सिंगर ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

loudspeakers banned in Muslim countries दरसअल खूबसूरत आवाज और गायकी के लिए पहचानी जाने वाली सिंगर अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) ने एक मीडिया संस्थान के साथ इंटरव्यू में कहा कि वो दुनिया की कई जगहों पर ट्रैवल कर चुकी हैं लेकिन जैसा यहां होता है, कहीं और नहीं होता। मैं किसी धर्म के खिलाफ नहीं हूं लेकिन यहां अनावश्यक रूप से बढ़ा-चढ़ाकर बढ़ावा दिया जाता है। ऊंची-ऊंची आवाजों में लाउस्पीकर पर अजान चलाई जाती है, जिसकी वजह से दूसरे लोगों को लगता है कि हम अपना लाउडस्पीकर क्यों ना चलाएं। अनुराधा ने आगे कहा कि वो मिडल ईस्टर्न देशों में भी जा चुकी हैं, वहां लाउडस्पीकर पर अजान बैन है। जब मुस्लिम देशों में लाउडस्पीकर पर अजान नहीं चलाई जाती तो हमारे यहां क्यों?

Read More: IAS Tina Dabi की शादी की चर्चाओं के बीच पूर्व पति Athar Aamir Khan ने शेयर की ऐसी तस्वीरें, हो रहा ताबड़तोड़ वायरल

अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) ने आगे अपनी बात रखते हुए कहा कि यहां लाउडस्पीकर पर अजान चलती है तो यहां लोगों ने कहा हम हनुमान चालीसा चलाएंगे, जिस वजह से विवाद बढ़ जाता है, जो बेहद दुखद है। इसी वजह से मैं आदि शंकराचार्य की बात कर रही हूं, उनके सौंदर्य लाहिरी के स्क्रिप्चर में पावर है, ये आपको मेंटली स्ट्रॉन्ग करते हैं और सोचने की क्षमता देते हैं।

Read More: डकैती की घटना के बाद हटाए गए टिकरापारा थाना प्रभारी, SSP ने जारी किया आदेश 

नवरात्रि और रामनवमी के मौके पर अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) ने यूथ के नाम भी संदेश दिया। उन्होंने कहा कि मैं यही कहूंगी कि सबको एक जुट होकर रहना है। पूरी दुनिया में जितने भी कल्चर है वो स्ट्रॉन्ग हैं, वो एक साथ है लेकिन क्वांटिटी में हम ज्यादा है पर एक साथ हम कम हैं। हमें अपने बच्चो को इंस्पायर करना चाहिए। आदि शंकराचार्य हमारे धर्म गुरु हैं और ये बात हमें पता होनी चाहिए, पोप के बारे में हर क्रिश्चियन को पता होगा और इसी तरह हमारे कल्चर के बारे में भी पता होना चाहिए। हमारे पास चार वेद, 18 पुराण और 4 मठ हैं ऐसी बुनियादी बातों के बारे में आपको पता होना चाहिए।

Read More: गरीबी में धकेल देती हैं व्यक्ति की ये 5 आदतें, तंगहाली में गुजरता है पूरा जीवन