एस्टागुरु की नीलामी में रखी जाएंगी एमएफ हुसैन, एसएच रजा समेत नामचीन कलाकारों की कृतियां |

एस्टागुरु की नीलामी में रखी जाएंगी एमएफ हुसैन, एसएच रजा समेत नामचीन कलाकारों की कृतियां

एस्टागुरु की नीलामी में रखी जाएंगी एमएफ हुसैन, एसएच रजा समेत नामचीन कलाकारों की कृतियां

:   Modified Date:  October 25, 2023 / 08:38 PM IST, Published Date : October 25, 2023/8:38 pm IST

नयी दिल्ली, 25 अक्टूबर (भाषा) एमएफ हुसैन, एसएच रजा, कृष्ण खन्ना, अब्दुर रहमान चुगतई और जहांगीर सबावाला सहित भारतीय आधुनिकतावादी कलाकारों की लगभग 200 कलाकृतियां एस्टागुरु की आगामी ‘आइकॉनिक मास्टर्स नीलामी’ में रखी जाएंगी।

यह ऑनलाइन नीलामी 27 और 28 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी जिसमें जाने-माने कलाकारों की कृतियों के माध्यम से आधुनिक भारतीय कला के महत्वपूर्ण कालखंड को दर्शाया जाएगा।

इस नीलामी में सबसे आगे एसएच रजा की एक्रलिक कृति ‘जाग्रत’ होगी। वर्ष 2004 में तैयार यह पेंटिंग रजा द्वारा ‘बिंदु’ के अन्वेषण का उदाहरण है। इसके पांच से सात करोड़ रुपये में बिकने की उम्मीद है।

‘एस्टागुरु ऑक्शन हाउस’ की वरिष्ठ उपाध्यक्ष स्नेहा गौतम ने कहा, ‘‘बारीकी से तैयार किये गये कैटलॉग में कई रचनाएं ऐसी हैं जो पहली बार नीलामी में शामिल की जा रही हैं।’’

नीलामी में रखी जाने वाली जहांगीर सबावाला की 1998 में बनाई कृति ‘द स्काई लाइक ए बर्निंग फर्नेस’ महाबलेश्वर में सूर्यास्त के प्रति उनके आकर्षण से प्रेरित है। इसके 3.5 से 4.5 करोड़ रुपये में नीलाम होने की संभावना जताई जा रही है।

इसी तरह चुगतई की एक कलाकृति के दाम लगभग 30 से 40 लाख रुपये लग सकते हैं।

हुसैन की ‘मदर टेरेसा’ श्रृंखला में से 1990 में तैयार एक कृति भी इस नीलामी की शोभा बढ़ा सकती है और इसके दो से तीन करोड़ रुपये में नीलाम होने की संभावना है।

भाषा वैभव देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)