योगी ने पौडी में अपने गुरू की मूर्ति का अनावरण किया |

योगी ने पौडी में अपने गुरू की मूर्ति का अनावरण किया

योगी ने पौडी में अपने गुरू की मूर्ति का अनावरण किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : May 3, 2022/9:24 pm IST

देहरादून, तीन मई (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अपने गृह जनपद पौडी के यमकेश्वर क्षेत्र के एक कॉलेज में अपने आध्यात्मिक गुरू महंत अवैद्यनाथ की मूर्ति का अनावरण किया।

बिध्याणी में महायोगी गुरु गोरखनाथ राजकीय महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ अपने गुरू को याद करते हुए भावुक भी हो गए और कहा कि उनकी जन्मभूमि में उनकी मूर्ति का अनावरण करते हुए वह अपने आपको सौभाग्यशाली महसूस कर रहे हैं।

महंत अवैद्यनाथ का जन्म यहां कांडी गांव में हुआ ​था, हालांकि, 1940 के बाद यहां कभी नहीं आ पाए।

इस संबंध में योगी ने कहा कि महंत अवैद्यनाथ यहां ज्यादा समय तक रुक नहीं पाए, लेकिन वह हमेशा यहां की शि​क्षा व्यवस्था के बारे में पूछते रहते थे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने महंत अवैद्यनाथ को बताया था कि यहां कोई डिग्री कॉलेज नहीं है और उन्हीं की प्रेरणा से यहां महाविद्यालय की स्थापना हुई है ।

योगी ने इस मौके पर अपने छह स्कूली शिक्षकों को भी सम्मानित किया और कहा कि इसके लिए वह गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वह पौडी के पंचूर गांव में पैदा हुए और यमकेश्वर के निकट चमोटखाल के एक स्कूल में उन्होंने कक्षा एक से नौ तक की पढ़ाई की। उन्होंने कहा कि यहां आकर उन्हें अपने उन स्कूली शिक्षकों की भी याद आ रही है जो अब यह दुनिया छोड़ चुके हैं।

पलायन को उत्तराखंड की सबसे बड़ी समस्या बताते हुए आदित्यनाथ ने कहा कि देश को बचाने के लिए पलायन को रोकना होगा, क्योंकि उत्तराखंड देश की उत्तरी सीमा है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के बीच पिछले 21 वर्षों से चली आ रही परिसंपत्तियों के बंटवारे की समस्या का समाधान अब अंतिम चरण में है ।

कार्यक्रम के बाद, आदित्यनाथ अपने गांव पंचूर के लिए रवाना हो गए, जहां उन्होंने अपनी मां तथा परिवार के अन्य सदस्यों से मुलाकात की। योगी रात में गांव में ही रुकेंगे जहां वह बुधवार को अपने भतीजे के मुंडन संस्कार में हिस्सा लेंगे।

कहा जा रहा है कि पिछले 28 सालों में यह पहला मौका है जब योगी किसी आधिकारिक दौरे पर नहीं, बल्कि अपने किसी पारिवारिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए हैं ।

अपने तीन दिवसीय कार्यक्रम के दौरान योगी हरिद्वार भी जाएंगे ।

योगी ने कहा कि पहले काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास 50 लोगों के लिए भी जगह नहीं थी, लेकिन अब नए गलियारे का निर्माण होने से वहां एक दिन में पांच लाख लोग भी आ सकते हैं।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में व्यक्तिगत आस्था पर कोई प्रतिबंध नहीं है, किंतु उससे किसी अन्य को असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश में 25 करोड़ लोग रहते हैं, लेकिन प्रदेश भर में कहीं भी सड़क पर नमाज नहीं अदा की गयी।’’

उन्होंने कहा कि जहां अन्य राज्यों में अव्यवस्था फैली है वहीं उत्तर प्रदेश में कहीं कोई उपद्रव नहीं हुआ।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में जनता सर्वोपरि होती है, लेकिन जन भावना के साथ आस्था के नाम पर खिलवाड़ नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘हमने उत्तर प्रदेश से लगभग एक लाख अनावश्यक माइक हटवाए हैं।’’

मूर्ति अनावरण के मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने योगी आदित्यनाथ को ‘करिश्माई व्यक्तित्व’ बताया और कहा कि उनके नेतृत्व में अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है।

भाषा दीप्ति

दीप्ति सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers