Health Tips: अगर आप भी ले रहे हैं विटामिन बी-12 का ओवरडोज? तो इन चीजों से तुरंत करें परहेज... | Side effects of vitamin B12

Health Tips: अगर आप भी ले रहे हैं विटामिन बी-12 का ओवरडोज? तो इन चीजों से तुरंत करें परहेज…

Side effects of vitamin B12 supplements: अगर आपके भी शरीर में हो रहे हैं ये बदलाव, तो तुरंत इन चीजों से करें परहेज, वरना हो सकती है बड़ी दिक्कत…

Edited By :   Modified Date:  May 2, 2024 / 10:04 PM IST, Published Date : May 2, 2024/10:04 pm IST

Side effects of vitamin B12: विटामिन बी12 की कमी होना आम बात हो गई है, लेकिन अधिकांश लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती। दिक्कत तब होती है जब इस कमी से शरीर में कई तरह की समस्याएं आरंभ हो जाती हैं। बता दें कि शरीर के लिए विटामिन बी 12 बेहद जरूरी होता है। अगर इसकी शरीर में कमी होने लगे तो थकान, चक्कर आना, सांस फूलना, वजन कम होना जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं।

Read more: MP Politics: CM का OBC कार्ड… पटवारी पर हमला हार्ड! एक दूसरे पर कीचड़ उछाल रहे दिग्गज, जानें क्या कहता है सियासी माहौल? 

फोर्टिस हॉस्पिटल नोएडा में इंटरनल मेडिसिन विभाग के डॉ. अजय अग्रवाल का कहना है कि ये विटामिन हमारे ब्रेन फंक्शन को बेहतर रखने में मदद करता है। अगर ये शरीर में कम हो जाए तो एनीमिया के होने का खतरा बढ़ जाता है। नॉनवेज फूड्स में विटामिन बी 12 ज्यादा होता है। शाकाहारी लोगों को इसकी पूर्ति के लिए सप्लीमेंट्स लेने पड़ते हैं। डॉ. की सलाह पर शुरू किए गए इस रूटीन में कुछ चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए।

जिन खाने पीने की चीजों में सॉल्युबल फाइबर होता है उन्हें खाने से बचना चाहिए। क्योंकि ये विटामिन बी 12 को एब्जॉर्ब होने में रुकावटें डालता है। छोटी आंतों में इस विटामिन के एब्जॉर्ब में दिक्कत आती है। इनमें टेनिन नाम का केमिकल होता है जो बी विटामिन्स को एब्जॉर्ब होने में दिक्कत पैदा करता है। जब भी आप बी 12 का सप्लीमेंट लें इस दौरान चाय या कॉफी को पीने से बचें।

Read more: Lok Sabha Election 2024: ‘BJP में केवल 7-8 नेता ही राजनीतिक रूप से जिंदा हैं..’, जीतू पटवारी ने भाजपा पर साधा निशाना 

Side effects of vitamin B12: एक्सपर्ट्स का मानना है कि ज्यादा कैल्शियम भी बी 12 को एब्जॉर्ब होने में प्रॉब्लम कर सकता है। डेयरी प्रोडक्ट्स और फोर्टिफाइड प्लांट बेस्ड मिल्क को भी नजरअंदाज करना चाहिए। क्रोनिक अल्कोहल का लगातार सेवन नुकसान पहुंचाता है। अगर आप बी 12 के सप्लीमेंट्स ले रहे हैं तो शराब या दूसरे अल्कोहोलिक प्रोडक्ट्स से दूर ही रहें।

 

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers