Troubled by the increasing uric acid in the body? So include these yogasan

शरीर में बढ़ रहे यूरिक एसिड से हैं परेशान? तो डेली रूटीन में शामिल करें इन योगासनों को

Health Tips: Troubled by the increasing uric acid in the body? So include these yogasans, तो डेली रूटीन में शामिल करें इन योगासनों को

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : July 10, 2022/3:27 pm IST

Health Tips: आज की खराब जीवनशैली और खान-पान की वजह से कई तरह की समस्याएं सामने आती हैं, जिनमें से एक है यूरिक एसिड। यूरिक एसिड शरीर में पाया जाने वाला एक प्रकार का कार्बनिक पदार्थ है। गुर्दे यूरिक एसिड को शरीर से फिल्टर करते हैं लेकिन, कभी-कभी शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे जोड़ों में दर्द, हाथ-पैरों में सूजन, उठने-बैठने में परेशानी जैंसे कई समस्याएं हो सकती हैं।

यूरिक एसिड को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं लेकिन, लंबे समय में इसका फायदा नहीं होता है। लेकिन योगासन के जरिए कई तरह की बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। योग करने से यूरिक एसिड के मरीजों को भी फायदा मिलता है। तो आइए जानते हैं कि कौन से योगासन के जरिए यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं।

इन योगासनों को करें फॉलो

कपालभाति

कपालभाति करने से हमारे शरीर को कई लाभ मिलते हैं। प्रतिदिन कपालभाति करने से न केवल शरीर का संतुलन बना रहता है, बल्कि इससे मानसिक स्वास्थ्य को भी लाभ होता है। आपको बता दें कि कपालभाति करने से बढ़े हुए यूरिक एसिड को भी कम करने में मदद मिलती है और यह हमारे शरीर को अन्य बीमारियों के खतरे से भी बचाता है।

 ताड़ासन 

ताड़ासन करने से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है। यदि आप रोजाना ताड़ासन करेंगे तो इससे शरीर में बनने वाला यूरिक एसिड भी कम होगा। इसके अलावा जोड़ों और कमर दर्द से पीड़ित लोगों को भी इस योगासन से राहत मिलेगी। आपको बता दें कि ताड़ासन करने से न केवल यूरिक एसिड की मात्रा काम होती है, बल्कि यह आसन मानसिक और शारीरिक संतुलन को विकसित करने में भी मदद करता है।

गोमुखासन

बाबा रामदेव के अनुसार, गोमुखासन योग करने से बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित किया जा सकता है। इस आसन को रोजाना करने से यूरिक एसिड से होने वाली समस्या को कम किया जा सकता है। इसके अलावा यह आसन पीठ और हाथों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।