मास्टरबेट कर रहा था 20 वर्षीय युवक, फट गया फेफड़ा..चेहरे में आई सूजन, खतरनाक रिपोर्ट आयी सामने |

मास्टरबेट कर रहा था 20 वर्षीय युवक, फट गया फेफड़ा..चेहरे में आई सूजन, खतरनाक रिपोर्ट आयी सामने

अगर कोई व्यक्ति अपनी 20 की उम्र का हो और वह मास्टरबेट करता है, तो ऐसे लोगों के लिए एक खतरनाक रिपोर्ट सामने आई है, उसे सावधान रहने की जरूरत है। इसकी वजह खुद डॉक्टर बता रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : April 20, 2022/5:22 pm IST

जेनेवा, 20 अप्रैल 2022। masturbating man lung burst: स्विट्जरलैंड के डॉक्टरों के सामने मास्टरबेट का एक अनोखा मामला आया है। एक शख्स ने चरमसुख पाने के लिए मास्टरबेट किया, लेकिन ऐसा करते समय उसका एक फेफड़ा फट गया और चेहरे में सूजन आ गई। इसके बाद 20 साल के युवक को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, सीने में तेज दर्द था, उसे तत्काल इमरजेंसी में एडमिट किया गया। जैसे-जैसे वह सांस ले रहा था, उसके निचले जबड़े, गर्दन और छाती के नीचे और उसकी दोनों कोहनियों से चटखने की तेज़ आवाज़ें आ रही थीं।

read more: नींद की गोली देकर इलाज कराने आई लड़की से रेप करता था डॉक्टर, 31 साल छोटी थी युवती

Center for Intensive Care के डॉक्टर निकोला रैजिक ने अपनी रेडियोलॉजी केस रिपोर्ट में कहा है कि सीटी स्कैन करने पर पता चला कि यह Profound Pneumomediastinum का मामला था, यानी छाती और फेफड़ों के बीच हवा आ गई थी। हवा शरीर में कहीं भी अपना रास्ता बना सकती है, ऐसा होने पर छाती, बाहों और गर्दन पर त्वचा के नीचे हवा के बुलबुले महसूस होते हैं।

read more: Video: दूल्हे के जयमाल डालते ही दुलहन ने जड़ दिए तड़ातड़ थप्पड़, फिर स्टेज से गई बाहर, घराती-बाराती में भी चले लात-घूंसे

फेफड़ों के चारो ओर बना था दबाव

masturbating man lung burst: यह स्थिति फेफड़ों में आघात (Trauma) की वजह से हो सकती है, ऐसे फेफड़ों के चारों तरफ मौजूद कैविटी यानी ढांचे में दबाव बढ़ने से हो सकता है। इस कैविटी को Pleural Cavity कहते हैं जो दो झिल्लियों के बीच की जगह होती है, यह फेफड़े को घेरे रहती है, इसे सहज न्यूमोमेडियास्टिनम (Spontaneous Pneumomediastinum) कहते हैं।

डॉक्टरों के मुताबिक, यह एक दुर्लभ स्थिति है, आमतौर पर युवाओं को उनके दूसरे दशक में होती है, यह तेज अस्थमा, ज़्यादा व्यायाम, ज़्यादा उल्टी या खांसी की वजह से हो सकती है। हालांकि युवक को ऐसी कोई परेशानी नहीं थी जो इस स्थिति का कारण बनती, तो वजह जानने के लिए उस समय के बारे में जानना था जब ये समस्या हुई।

read more: एक दो नहीं पूरी 150 हसीनाओं के साथ अरबपति ने मनाया बर्थडे! स्विमिंग पूल में इस तरह की पार्टी…देखें

डॉक्टरों के मुताबिक, ‘युवक जब बेड पर मास्टरबेट कर रहा था, तो उसे अचानक सीने में तेज दर्द हुआ और सांस लेने में तकलीफ होने लगी.’ डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें यौन गतिविधि से जुड़ी न्यूमोमेडियास्टिनम की बेहद कम रिपोर्ट मिली हैं। गंभीर या जटिल मामलों को छोड़कर यह स्थिति खुद ब खुद ठीक हो सकती है, युवक को कुछ दिन अस्पताल में रखकर मॉनिटर किया गया, धीरे-धीरे उसकी परेशानी खत्म हो गई और एक सप्ताह में ही उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।